भारतीय मूल की इस सिंगर ने 6 धुनों में हनुमान चालीसा गाकर पूरी दुनिया में बजाया भारत का डंका : वायरल हुआ VIDEO, आप भी देखिए और सुनिए

Written by

गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित हनुमान चालीसा हिन्दू समाज में सर्वाधिक लोकप्रिय चालीसा है। भारत में हिन्दू समाज के लोग अपने आराध्य हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिये इस चालीसा का पठन करते हैं। सामान्यतः यह चालीसा एक ही धुन में गाई जाती है, परंतु दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की गायिका वंदना नारण ने इसे हर उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर 6 अलग-अलग धुनों में गाकर एक नवीन प्रयोग किया है। वंदना का यह प्रयोग सफल भी हो रहा है और उनका वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।

दरअसल दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में स्थित इंडियन टाउनशिप लेनांसिया में 21 अप्रैल को वार्षिक संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की साउथ अफ्रीकन सिंगर वंदना नारण की एक सीडी की प्रस्तुति की गई। इस प्रस्तुति के बाद ही वंदना नारण चर्चा में आ गईं। इस कार्यक्रम में प्रस्तुत सीडी में हनुमान चालीसा के शब्द तो वही हैं, परंतु उन्हें अलग-अलग धुनों में गाया गया है। इस प्रस्तुति के बाद यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने लगा।

हनुमान चालीसा को 6 अलग-अलग धुनों में गाने के बारे में वंदना नारण का कहना है कि हनुमान चालीसा की परंपरागत धुन केवल बड़ी उम्र के लोगों को ही आकर्षित करती है। इसलिये वंदना ने इसे युवाओं में भी लोकप्रिय बनाने के लिये अलग-अलग धुनों में एक साथ प्रस्तुत करने का फैसला किया। आजकल के युवा इलेक्ट्रोनिक संगीत से ज्यादा आकर्षित हैं, इसलिये वंदना ने इसमें आधुनिक इलेक्ट्रोनिक संगीत को भी उपयोग किया है। वंदना ने इसकी सीडी लॉन्च की है।

वंदना के अनुसार उन्होंने अमेरिका में अपनी बहन जागृति के साथ बचपन में शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया था। उनका परिवार अमेरिका में 4 साल रहा। इसके बाद परिवार दक्षिण अफ्रीका आ गया। उनका पूरा परिवार संगीत में रुचि रखता है। यहां आने के बाद वंदना की संगीत में रुचि बढ़ी। इसके बाद वंदना ने गायिकी को चुना और उनकी बहन जागृति ने संगीत रचना को चुना।

आप भी देखिए और सुनिए :

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares