50 बिलियन डॉलर का E-commerce market

Written by
According to ASSOCHAM report India E-commerce market will cross 50 billion dollar in 2018

भारत में E-commerce का बाजार बहुत तेजी से फैल रहा है। ASSOCHAM (Associated Chambers of Commerce of India) की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के अंत तक भारत का E-commerce market 50 अरब डॉलर (Billion dollars) के पार पहुंच जाएगा। वर्तमान में भारत का E-commerce market करीब 38 अरब डॉलर (Billion dollars) का है। 2015 में भारत का Digital market 20 अरब डॉलर (Billion dollars) का था जबकि 2014 में यह केवल 1.6 अरब डॉलर (Billion dollars) था। दूसरी स्टडी के मुताबिक चीन और अमेरिका के बाद भारत में E-commerce बहुत तेजी से फैल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले पांच सालों में भारत का डिजिटल मार्केट 31 फीसदी Compounded Annual Growth Rate(CAGR) के हिसाब से 65 बिलियन डॉलर को पार कर जाएगा।

2018 में 53 करोड़ लोगों के पास होंगे Smartphones

स्टडी के मुताबिक भारत में जिस रफ्तार से Smartphone users की संख्या बढ़ रही है उसी रफ्तार से E-commerce market का दायरा भी बढ़ रहा है। Smartphones और Internet users की बढ़ती संख्या के चलते Online shopping में काफी इजाफा हुआ है। भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा Smartphone का बाजार है। भारत में फिलहाल 30 करोड़ Smartphone users हैं। सर्वे के मुताबिक 2018 तक भारत में 53 करोड़ लोगों के पास Smartphones होंगे।

33 फीसदी Online shopping transactions मोबाइल से

ASSOCHAM की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि Customers तेजी से डेस्कटॉप से Mobile internet की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। तीन में से एक कस्टमर मोबाइल के जरिए ट्रांजैक्शन (Transactions) कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक 2017 में 82 फीसदी कस्टमर्स ने Online shopping पूछताछ के लिए मोबाइल का इस्तेमाल किया। 2016 में यह आंकड़ा केवल 76 फीसदी थी। करीब 50 फीसदी Customers ने Online shopping के लिए Cash on Delivery का विकल्प चुना है।

Electronic segment की सबसे ज्यादा online shopping

इस रिपोर्ट के मुताबिक Online shopping में पुरुषों की संख्या ज्यादा है। 65 फीसदी Online shoppers पुरुष हैं जबकि 35 फीसदी महिलाएं हैं। 2017 में Online shopping  में सबसे ज्यादा मोबाइल खरीदी गई है। इसके अलावा अपैरल सेगमेंट और फूड आइटम्स की भी खरीददारी हुई है। Electronic segment में Online shopping करीब 63 फीसदी  बढ़ी है जबकि फूड आइट्म में 65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Different kind of online shoppers

भारत में E-commerce का चलन 2010 से शुरू हुआ और यह बहुत तेजी से फैल रहा है। However Indian online shoppers are not very much homogeneous. कुछ Customers ऐसे हैं जो लगातार Online shopping करते रहते हैं। कुछ ऐसे Customers भी हैं जो discount की तलाश में festive season or big billion day जैसे अवसरों का इंतजार करते हैं। इन परिस्थितियों में E-commerce के क्षेत्र में अमेरिका और चीन की बराबरी करने के लिए कम से कम 10 साल का इंतजार करना होगा।

अगर आप किसी भी प्रोडक्ट पर discount की तलाश कर रहे हैं तो आप www.incentivekart.com पर खरीददारी कर सकते हैं।

Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares