VIDEO : देखिए रातों-रात कौन और कैसे बन गया भारत का ‘उसैन बोल्ट’ ?

* नंगे पैर बिजली की तरह दौड़ा रामेश्वर

* 11 सेकेंड में पूरी की 100 मीटर रेस

* सोशल मीडिया पर छाया 19 वर्षीय रामेश्वर

* खेल मंत्री ने कहा, ‘मेरे पास भेज दीजिए’

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 17 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। दौड़ की दुनिया में उसेन बोल्ट का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। 100 मीटर दौड़ केवल 9.58 सेकेंड में पूरा करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड जमैका के एथलीट उसैन बोल्ट के नाम ही दर्ज है, जो उन्होंने 1988 में बनाया था। यह वर्ल्ड रेकॉर्ड आज तक टूटा नहीं है। भारतीय रिकॉर्ड की बात करें, तो अनिल कुमार प्रकाश ने 5 जुलाई, 2000 को 10.30 सेकेंड में 100 मीटर दौड़ कर भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है।

परंतु आज हम उसैन बोल्ट या अनिल कुमार प्रकाश की बात नहीं करने जा रहे। हम बात मध्य प्रदेश के एक 19 वर्षीय लड़के की करने जा रहे हैं, जो कोई खिलाड़ी या एथलीट नहीं है, परंतु उसने एक ऐसा कारनामा किया, जो बोल्ट और प्रकाश भी नहीं करते। इस लड़के ने नंगे पैर बिजली की तरह 100 मीटर दौड़ लगाई और वह भी 11 सेकेंड में पूरी कर दी। इस लड़के का वीडियो सोशल मीडिया पर जबर्दश्त तरीके से वायरल हुआ और इतना वायरल हुआ कि रातों-रात 19 वर्षीय रामेश्वर गुर्जर भारत का उसैन बोल्ट बन गया। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी जहाँ इस वीडियो को शेयर किया, वहीं केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, ‘शिवराजजी, किसी से कहिए कि इस लड़के को मेरे पास ले आए। मैं उसे एथलेटिक अकादमी में रखने की व्यवस्था करवाऊँगा।’

कौन हैं रामेश्वर गुर्जर ?

वीडियो में नंगे पैर दौड़ रहे युवक का नाम रामेश्वर गुर्जर है। उसने केवव 10वीं तक पढ़ाई की है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी के एक किसान परिवार के बेटे रामेश्वर गुर्जर को परिवार की माली हालत ने तो आगे की पढ़ाई से रोक दिया, परंतु उसके पैर नहीं रुके। नर्वर गाँव निवासी रामेश्वर गुर्जर ने हाल ही में नगर पंचायत में आयोजित खेल प्रतियोगिता में 100 मीटर रेस मात्र 11 सेकेंड में पूरी की, वह भी नंगे पैर दोड़ कर। इस दौड़ का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया में वायरल हुआ, रामेश्वर समग्र देश और दुनिया में छा गया। सबसे पहले तो मध्य प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने इसका संज्ञान लिया और रामेश्वर को राजधानी भोपाल आमंत्रित किया।

शिवराज ने सराहा, रिजिजू ने बुलाया

रामेश्वर गुर्जर का वीडियो वायरल होते ही सोशल मीडिया पर लोग उसे भारत के उसैन बोल्ट की उपाधि देने लगे। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट के साथ वीडियो शेयर कर रामेश्वर की प्रशंसा की, तो शिवराज के ट्वीट पर केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने रिट्वीट करते हुए रामेश्वर को दिल्ली भेज देने की बात कही।

You may have missed