EXCLUSIVE PHOTO : भारत की आतंक पर ‘आर्टिलरी स्ट्राइक’, POK में कई लॉन्चिंग पैड तबाह, 15 ढेर

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 20 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। पाकिस्तान ने रविवार को फिर सीज़फायर का उल्लंघन किया और कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में तंगधार सेक्टर में गोलीबारी की, जिसके परिणाम स्वरूप भारत के दो जवान शहीद हो गये और एक नागरिक की भी मृत्यु हो गई। इसके जवाब में भारत ने भी आज पाकिस्तान को मुँह तोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया और आर्टिलरी गन्स से जोरदार हमला बोला। भारत की ओर से की गई इस जवाबी कार्यवाही में पीओके में स्थित कई आतंकी लॉन्चिंग पैड ध्वस्त हो गये। इस कार्यवाही में पाकिस्तान के 4 से 5 सैनिकों सहित कुल लगभग 15 लोगों के मारे जाने की खबर है।

POK में 4 लॉन्चिंग पैड तबाह, 4 से 5 पाक सैनिक भी ढेर

भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों को पहले से ही पता था कि पाकिस्तानी सेना आतंकियों को घुसपैठ कराना चाहती है, ताकि वह कश्मीर में अशांति फैला सकें और पाकिस्तान को दुनिया में भारत को बदनाम करने का अवसर मिल सके। खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने पीओके में लगभग 500 आतंकियों को लॉन्चिंग पैड में मौजूद रखा है और उनकी घुसपैठ कराने के लिये ही पाकिस्तानी सेना की ओर से बार-बार सीज़फायर का उल्लंघन करके रिहायशी इलाकों में गोलीबारी की जाती है। रविवार को भी पाकिस्तानी सेना की ओर से तंगधार के अलावा नौगाम और कुपवाड़ा में लगातार फायरिंग की गई, जिससे दो भारतीय जवान शहीद हो गये व एक नागरिक की मृत्यु हो गई। इसके अलावा 3 जवानों समेत 8 लोग घायल हुए। सबसे ज्यादा नुकसान चित्रकूट गाँव में हुआ, जहाँ पाकिस्तानी गोलीबारी में 6 घर ध्वस्त हो गये। इसी प्रकार गुंडी साल नामक जगह पर भी दो घर तबाह हुए, यहीं पर पाकिस्तानी फायरिंग में एक नागरिक की भी मौत हो गई।

पाकिस्तानी गोलीबारी में ध्वस्त हुआ एक मकान।

इसके बाद भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान को करारा जवाब देने के लिये तोपों का मुँह खोल दिया। रिपोर्ट के अनुसार भारत की कार्यवाही में पीओके में भारी नुकसान हुआ है। लाइन ऑफ कंट्रोल पर दोनों देशों के बीच माहौल बेहद गर्म है। दोनों देश की सेनाओं द्वारा मोर्टार सेल का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारतीय सेना ने विशेष कर आतंकी ठिकानों को निशाना बना कर आर्टिलरी गन्स से फायरिंग की, जिसमें 4 से 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गये हैं तथा कई घायल हुए हैं। आतंकी ठिकानों पर भारतीय फायरिंग में कम से कम 4 आतंकी लॉन्चिंग पैड तबाह हो गये हैं। भारतीय सेना ने तंगधार के सामने स्थित पीओके में नीलम घाटी में आतंकी ठिकानों पर गोले बरसाए।

पीओके में ध्वस्त किये गये लॉन्चिंग पैड की तस्वीरें…

इस कार्यवाही में पाकिस्तानी सैनिकों समेत कुल लगभग 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। भारतीय सेना की इस कार्यवाही से पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है, विशेष कर पाकिस्तानी सेना और आतंकियों में भय व्याप्त हो गया है।

सर्जिकल स्ट्राइक के 3 साल 21 दिन बाद फिर बड़ी कार्यवाही

उल्लेखनीय है कि भारत ने इससे पहले 29 सितंबर 2016 को पीओके में रात के समय चुपके से घुस कर लॉन्चिंग पैड पर हमला किया था, जिसमें भारतीय सेना ने पीओके में 7 लॉन्चिंग पैड ध्वस्त करने और उनमें मौजूद 38 आतंकियों को मार गिराने का दावा किया था। इस घटना के 3 साल 21 दिन बाद रविवार को भारतीय सेना ने पीओके में फिर आतंकी लॉन्चिंग पैड पर बड़ी कार्यवाही की है। इस बार पीओके में घुसे बिना तोपों से लगभग 4 लॉन्चिंग पैड तबाह किये हैं। सर्जिकल स्ट्राइक 18 सितंबर को उरी सेक्टर में भारतीय सेना के मुख्यालय पर किये गये आतंकी हमले की जवाबी कार्यवाही थी। इस हमले में भारतीय सेना के 16 जवान शहीद हुए थे। आज जब पाकिस्तानी सेना ने सीज़फायर का उल्लंघन करते हुए दो भारतीय जवानों को शहीद किया तो भारतीय सेना ने फिर एक बार बदला लेने के लिये बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया।

You may have missed