Take off को तैयार Indian Economy

Written by
Indian economy is ready to take off According to CEBR report India will be 5th largest economy in 2018

बात जब Indian economy की होती है तो experts हमेशा एक बात को दोहराते हैं, “Indian economy is growing very fast, India is best places for investment”. बाजार के लिहाज से भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। हाल ही में ब्रिटेन की कंसल्टेंसी फर्म Centre for Economics and Business Research (CEBR) ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था फ्रांस और ब्रिटेन से आगे निकल जाएगी। CEBR के मुताबिक India will be world’s fifth largest economy in 2018। वर्तमान में भारत 7वें नंबर पर है।

वर्तमान Indian economy पर एक नजर

Indian economy

वर्तमान में Indian economy का साइज 2 ट्रिलियन डॉलर ( 2 लाख करोड़) का है। World GDP में हमारा योगदान महज 2.83 फीसदी है। अमेरिका 18 ट्रिलियन डॉलर ( 18 लाख करोड़) के साथ पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर चीन की इकोनॉमी 11 ट्रिलियन डॉलर ( 11 लाख करोड़) की है। आर्थिक संस्थाओं ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था से काफी उम्मीदें जताई हैं। World Bank, IMF, नोमुरा समेत तमाम संस्थाओं ने उम्मीद जताई है कि GST और Demonetisation का असर खत्म हो चुका है। 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7 फीसदी से ज्यादा की रफ्तार से आगे बढ़ेगी। World economy की बात करे तो 2018 में यह 3.3 फीसदी के हिसाब से विकास करेगी। तुलनात्मक तौर पर भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) बहुत अच्छा परफॉर्म कर रही है।

अगले 10 सालों में 6 लाख करोड़ की होगी Indian economy

अगले 10 सालों में Indian economy का साइज क्या होगा और भारतीय अर्थव्यवस्था किस दौर से गुजर रही होगी, यह सवाल हर किसी के मन में उठता होगा। ऐसे में Yuvapress.com आपको बताएगा कि अगले 10 सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था कितनी बड़ी और कितनी महत्वपूर्ण होगी। Morgan Stanley की रिपोर्ट के मुताबिक 2027 तक Indian economy का साइज 6 ट्रिलियन डॉलर करीब 6000 Billion dollars (6 लाख करोड़) का होगा। भारत विश्व के तीन बड़े बाजारों में से एक होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तरह से नीतिगत फैसले लिए जा रहे हैं उसकी वजह से Indian economy will provide best return to investors.

Per capita income 4100 dollars होगा

Morgan Stanley की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले 10 सालों में (2027 तक) भारत में Per capita income 4100 dollars हो जाएगा। वर्तमान में Per capita income 1860 dollars है। According to reports Indian will be High middle income country by 2027. जब मिडिल क्लास में लोगों की संख्या बढ़ेगी तो Market consumption बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। Market consumption के लिहाज से 2027 तक Consumer market will be 2 trillion dollars (2000 Billion dollars) का हो जाएगा। वर्तमान में Consumer market करीब 500 Billion dollars का है। रिपोर्ट के मुताबिक Investors की पैनी नजर इस नंबर पर है। इसी साल Ease of doing business में भारत ने जबरदस्त छलांग लगाई है। नीतिगत फैसले की वजह से आने वाले वक्त में भारत में व्यापार करना बेहद आसान होगा।

Share market होगा 1 लाख से ऊपर

Morgan Stanley की रिपोर्ट की माने तो अगले 10 सालों में Share market का आकार तीन गुना ज्यादा बड़ा होगा। Bullish case में Sensex 1 लाख 30 हजार के जादुई आंकड़े को भी छू सकता है। Bearish केस में भी यह 65 हजार के पार होगा जो वर्तमान से दोगुना होगा। Morgan Stanley ने 2027 के लिए Sensex  ke base figure 1 लाख रखा है।

GST, Bankruptcy बिल से सुधरेंगे हालात

रिपोर्ट में आगे कहा है कि GST, Bankruptcy जैसे कानून की वजह से भारत में बिजनेस करना आसान होगा। Bankruptcy and Insolvency Act की मदद से बैंक के भार कम किए जा रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय बैंकों का NPA 10 लाख करोड़ को पार कर चुका है। Liquidity के अभाव में SMEs को बैंकों से लोन नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में Bankruptcy and Insolvency Act की मदद से बैंकों के Accounts को क्लीन किए जा रहे हैं।

बैंकों को 2.2 लाख करोड़ रुपए का Recapitalization

Liquidity की कमी से जूझ रहे बैंकों के लिए केंद्र सरकार ने 2.2 लाख करोड़ रुपए Recapitalization का फैसला लिया है जो अगले कुछ सालों में चरणबद्ध तरीके से दिए जाएंगे। केंद्र में जब से मोदी सरकार आई है तब से Crude oil की कीमत आधे से भी कम हो गई है। सरकार इसका फायदा जनता को ना देकर Infrastructure development के लिए कर रही है। महंगाई से इंकार नहीं किया जा सकता है लेकिन Tax cut की जगह सरकार ने Foreign reserve को बढ़ाने पर फोकस किया है।

Political stability attracting investors

Indian economy

Investors के लिए Political stability of country is very important. उस लिहाज से भी देखें तो पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। हर चुनाव में पार्टी की जीत हो रही है। भारत में Investment को लेकर Investors का कहना है कि Political stability in India attracts investors.

Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares