VIDEO : विदेशी धरती पर भारत और तिरंगे के सम्मान के लिए ‘दुर्गा’ बन गईं ये दो महिलाएँ

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 18 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। भारत के लोग दुनिया के किसी भी कोने में रहें, अपने देश और अपने तिरंगे को नीचा नहीं होने देते। फिर वह कोई भारतीय कोई महिला ही क्यों न हो। बात भारत और तिरंगे की आती है, तो भारत की महिला भी दुर्गा और चंडी का अवतार ले लेती है।

ऐसी ही दो घटनाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं, जिसमें एक घटना में एक भारतीय महिला पत्रकार तिरंगे के लिए खालिस्तानियों से भिड़ गई, वहीं दूसरी घटना में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी-BJP) की नेता शाज़िया इल्मी ने भारत और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरुद्ध नारे लगा रहे पाकिस्तानियों की ख़बर ले ली। दोनों ही भारतीय महिलाओं ने बड़ी ही बहादुरी से भारत विरोधी शक्तियों का सामना किया और जरा भी डगमगाए बिना उन्हें मुँहतोड़ जवाब दिया।

पहली घटना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की है, जब भारत सहित पूरी दुनिया की तरह ब्रिटेन में राजधानी लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में तिरंगा फहराया गया। इसी दौरान भारतीय उच्चायोग के बाहर पाकिस्तान और खालिस्तान समर्थक पहुँच गए और विरोध प्रदर्शन करने लगे। ये लोग गुंडागर्दी पर आमादा हो गए। जब खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर भारतीय तिरंगे का अपमान की कोशिश की, तो वहाँ मौजूद भारतीय पत्रकार पूनम जोशी प्रदर्शनकारियों से भिड़ गईं। पूनम ने न केवल प्रदर्शनकारियों का प्रतिकार किया, अपितु भारत की शान के समान तिरंगे को खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनाकारियों के हाथों से छीन लिया। पूनम जोशी लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह की कवरेज के लिए गई थीं। पूनम की इस देशभक्ति और बहादुरी से भरा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग पूनम को सलाम कर रहे हैं। अनेक यूज़र्स ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि पूनम जोशी पर भारत को गर्व है। ऐसे भारतीय नागरिक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मान के अधिकारी हैं।

दूसरी घटना दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की है, जहाँ भाजपा नेता शाज़िया इल्मी को कुछ पाकिस्तानी समर्थकों ने घेर लिया और उनके सामने भारत और मोदी विरोधी नारे लगाने लगे। शाज़िया इल्मी सहित भाजपा और आरएसएस के एक कुछ नेता दक्षिण कोरिया यात्रा पर हैं। इसी दौरान शुक्रवार को इन लोगों के सामने कुछ पाकिस्तानी झंडा लिए पाकिस्तानी समर्थकों ने भारत व मोदी विरोधी नारे लगाने शुरू कर दिए। इसके जवाब में शाज़िया ने इंडिया ज़िंदाबाद के नारे लगाए। 3 मिनट 25 सेकेंड के वीडियो में शाज़िया इल्मी और कुछ लोग एक टैक्सी से उतरते हैं। इसके तुरंत बाद पाकिस्तान समर्थक लोगों के समूह ने भाजपा-संघ नेताओं के सामने ‘हक है हमारी आज़ादी’ और ‘हम ले के रहेंगे आज़ादी’ जैसे नारे लगाने शुरू कर दिए। इन लोगों ने नरेन्द्र मोदी के विरुद्ध भी अपशब्दों का प्रयोग किया। शाज़िया इल्मी ने मोर्चा संभाला और पाक समर्थकों से मोदी के विरुद्ध अपशब्द प्रयोग नहीं करने का अनुरोध किया, परंतु वे शांत नहीं हुए तो शाज़िया उनसे भिड़ गईं और इंडिया ज़िंदाबाद के नारे लगाने लगीं। शाज़िया की इस देशभक्ति के जज़्बे को भी सोशल मीडिया पर लोग सलाम कर रहे हैं।

You may have missed