यात्रीगण कृपया ध्यान दें : सर्दियों में कोहरे से लेट होती है ट्रेन, तो मोबाइल पर आएगा मैसेज़

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 18 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। आम तौर पर इस कँपकँपाते मौसम में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कोहरा, अधिक ठंड, दिन का छोटा होना आदि। इसका हमारी सेहत, खान-पान और ख़ास कर आवागमन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। यदि आप भी ट्रेन की यात्रा करने वाले हैं तो अब परेशान न हों, क्योंकि सर्दी के मौसम में यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे विभाग (INDIAN RAILWAY) एक शुभ समाचार लेकर आया है। दरअसल इसके तहत अगर आपकी ट्रेन एक तय समय से अधिक लेट होती है, तो आपके फोन पर ट्रेन की लोकेशन (TRAIN LOCATION) और रेलवे स्टेशन (RAILWAY STATION) पर पहुँचने के संभावित समय का मैसेज (MESSAGE) आ जाएगा। इससे यात्रियों को सही समय पर रेलवे स्टेशन पहुँचने में मदद मिलेगी और उन्हें रेलवे स्टेशन पर घंटों प्रतीक्षा भी नहीं करनी पड़ेगी। यह सूचना रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट करके दी है।

बस करना होगा यह काम

ट्रेन लेट होने की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नम्बर की जानकारी रिजर्वेशन फॉर्म में अवश्य दें। आपके द्वारा दिये गये मोबाइल नंबर को रेलवे के सिस्टम में फीड किया जायेगा और ट्रेन से जुड़ी हर आवश्यक सूचना आपके फोन में मैसेज के जरिये भेजी जायेगी। मैसेज आने से आपको ट्रेन की सही स्थिति का पता चल सकेगा और आपको रेलवे स्टेशन पर अनावश्यक समय नहीं बिताना पड़ेगा। ट्रेनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाई गई है। इसके जरिए इंजन के पायलट तक सिग्नल की जानकारी ऑडियो और वीडियो माध्यमों से आसानी से पहुँच सकेगी। इससे उन्हें ट्रेन चलाने में आसानी होगी।

लेट होने पर मिलेगा मुआवजा

देश की प्रथम प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस TEJAS EXPRESS के लेट होने पर तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाना तय किया गया है। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन IRCTC कर रहा है। तेजस एक्सप्रेस के 1 घंटा लेट होने पर 100 रुपये और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपये मुआवजे का प्रावधान रखा गया है। रेलवे के अनुसार तेजस ट्रेन के लेट होने पर अब तक लगभग 950 यात्रियों को 1 लाख 62 हजार रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है।

You may have missed