चीनी App TikTok को भारत में कड़ी टक्कर दे रहा स्वदेशी ‘Mitron’App

Written by

IIT Roorkee के पूर्व छात्रों की ओर से बनाया गया स्वदेशी App ‘मित्रों’ चीन के Short Video Maker App Tiktok को भारत में कड़ी टक्कर दे रहा है। युवाओं के बीच तेजी से Popular हो रहे इस App को Google Play Store से 50 लाख लोग Download कर चुके हैं। आरोग्य सेतु के बाद किसी स्वदेशी एप को Download करने की यह दूसरी सबसे ज्यादा संख्या बताई जा रही है।

IIT के पूर्व छात्रों का कहना है कि एप लांच करते समय हमें ऐसे Traffic की उम्मीद नहीं थी। इसे बनाने के पीछे लोगों को सिर्फ भारतीय विकल्प देना था। IIT Roorkee में वर्ष 2011 में Computer Science Engineering ब्रांच से पासआउट छात्र Shivank Aggarwal ने अपने चार साथियों के साथ मित्रों एप बनाया है।

Paytm के पूर्व Senior Vice President Deepak के Tweet के बाद इसकी चर्चा हर किसी की जुबान पर है। अचानक बड़ी संख्या में लोगों के App Download करने से Network Traffic भी प्रभावित होने लगा। Users को Log In करने में दिक्कतें आने लगी हैं। इसे देखते हुए टीम ने इसमें जरूरी सुधार शुरू कर दिए हैं।

टीम के एक मेंबर ने बताया कि वास्तव में 11 अप्रैल को App Launch करते समय यह नहीं सोचा था कि इसे इतनी सफलता मिलेगी। Tik Tok को पीछे छोड़ना जैसी कोई बात नहीं है। हमारा उद्देश्य लोगों को सिर्फ एक भारतीय विकल्प देना था। लोग इसका इस्तेमाल करना चाहेंगे या नहीं यह हमारे हाथ में नहीं है उन्होंने बताया कि हमें किसी ने फंड नहीं दिया है, उनका फंड लोगों का प्यार ही है।

इस एप को मित्रों नाम क्यों दिया गया, फ्रेंड्स क्यों नहीं?

यह सवाल पूछने पर एप बनाने वाली टीम के मेंबर ने बताया कि मित्रों का अर्थ मित्र ही है। एक तो यह भारतीय उपभोक्ताओं को भारतीय मंच के जरिए सेवा देने के लिए है। हम स्वदेशी नाम देकर भारतीय नामों के खिलाफ पूर्वाग्रहों को भी दूर करना चाहते हैं। आरोग्य सेतु एप हो या कोई भी और स्वदेशी एप, हम चाहते हैं लोग ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी चीजों का इस्तेमाल करें।

Article Tags:
·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares