VIDEO : देखिए रथयात्रा के दौरान कैसे प्रकट हुए ‘जगन्नाथ’ और मिल गया टूटती साँसों को सहारा ?

Written by

अहमदाबाद, 9 जुलाई 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में सम्मिलित होकर लोग भगवान के दर्शन-पूजन का पुण्य लाभ प्राप्त करते हैं। भगवान के रथ खींचकर भी पुण्य अर्जित करते हैं, परंतु 4 जुलाई को ओडिशा के पुरी शहर में निकली भगवान जगन्नाथ की परंपरागत रथयात्रा के दौरान भगवान के भक्तों ने एक अनूठा काम करके पुण्य कमाया।

जगन्नाथपुरी में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ, माता सुभद्रा और बलभद्र की नगरयात्रा हर साल अषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को निकाली जाती है। इस रथयात्रा में देश-विदेश से लाखों की संख्या में लोग सम्मिलित होते हैं। जब रथयात्रा मार्गों से निकलती है तो लाखों की भीड़ के कारण रथयात्रा वाले मार्ग से वाहनों का गुजरना असंभव हो जाता है, परंतु भगवान जगन्नाथ के भक्तों ने इसी असंभव को संभव कर दिखाया, जिसके लिये शासन-प्रशासन हर किसी ने भक्तों की इस भावना की भरपूर प्रशंसा की है।

कसौटी पर ऐसे खरे उतरे भगवान के भक्त

दरअसल जब रथयात्रा के दौरान 1,200 स्वयंसेवक भगवान के रथों को खींच रहे थे और लाखों की संख्या में रथयात्रा के मार्ग पर इकट्ठे हुए दर्शनार्थी रथों की रस्सी छूने की होड़ लगा रहे थे, ताकि पुण्य अर्जित कर सकें। इसी दौरान जैसे भगवान अपने भक्तों की परीक्षा लेने के लिये प्रकट हो गये। एक एंबुलेंस रोगी को लेकर रथयात्रा के मार्ग पर प्रकट हुई और बड़ी संख्या में जुटे भक्तों के सामने एंबुलेंस को गुजरने का रास्ता देने की चुनौती आ गई। हालाँकि भक्तों को भी भगवान की श्रद्धा से शक्ति मिली और उन्होंने असंभव कार्य को संभव कर दिखाया। भगवान के भक्तों ने सड़क पर दोनों ओर ह्यूमन कॉरीडोर बनाया और बीच में एंबुलेंस को गुजरने का रास्ता दिया। इस प्रकार भक्तों ने इस रथयात्रा के दौरान भगवान के दर्शन-पूजन का पुण्य लाभ तो प्राप्त किया ही, साथ ही एंबुलेंस को रास्ता देकर मानवीय धर्म भी निभाया। इतनी बड़ी संख्या में जुटी भीड़ के इस कार्य की हर कोई प्रशंसा कर रहा है।

दरअसल यह घटना तो 4 जुलाई के दिन निकली रथयात्रा की है, परंतु इस मानवतापूर्ण महाकार्य का वीडियो पुरी के एसपी ने 7 जुलाई को ट्वीट किया और तब लोगों को इस घटना के बारे में पता चला। यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

हांगकांग में भी भीड़ ने दिया था एंबुलेंस को गुजरने का रास्ता

इससे पहले पिछले महीने हांगकांग में भी ऐसा ही मामला सामने आया था। हांगकांग में विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल को लेकर बवाल मचा हुआ है। इस बिल के विरोध में गत 16 जून को हांगकांग में हजारों लोगों का हुजूम सड़कों पर उतर पड़ा था। भीड़ भड़की हुई थी और लोग तीव्र विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसी बीच गुस्से के बावजूद लोगों ने एकता और ट्रैफिक सेंस का परिचय दिया और वहाँ से एक रोगी को लेकर गुजरी एंबुलेंस को गुजरने का रास्ता दिया। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ था। आप भी देखिये यह वीडियो…

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares