देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा आज से शुरू

Written by

देश के शीर्ष Engineering colleges में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा पूरी तैयारी के साथ आज शुरू हुई। लगभग 660 केंद्रों पर 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख 58 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। कोविड महामारी के दौरान आयोजित होने वाली यह ऐसी पहली परीक्षा है, जिसमें लगभग दस लाख छात्रों के लिए छह सौ से अधिक केंद्र बनाये गये हैं।

 Odisha, Madhya Pradesh, Rajasthan और Chhattisgarh सरकारों ने उम्मीदवारों के लिए मुफ्त परिवहन की व्यवस्था की है। IIT के पूर्व छात्रों के एक समूह और अन्‍य छात्रों ने जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्रों में परिवहन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया है। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मुख्यमंत्रियों से उम्मीदवारों को सहयोग करने की अपील की है। National Examination Agency -एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि उम्मीदवारों और केंद्र पर तैनात कर्मचारियों से एक व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया के तहत सुरक्षित दूरी का पालन करने को कहा गया है।

 बिहार में जेईई मुख्य परीक्षा शांतिपूर्वक जारी है। राज्य में 43 परीक्षा केंद्रों में 6 सितंबर तक आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए 61 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। परिक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश द्वार पर तीन परत वाले मास्क दिए गए। निरीक्षकों को भी दस्‍ताने और मास्क दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़भाड़ पर काबू रखने के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

 Rajasthan में, परीक्षा केंद्रों पर Covid से संबंधित नियमों और सुरक्षित दूरी का पालन करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है।

 Gujarat के शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चुडासामा ने कहा है कि विपक्ष अधिकांश विद्यार्थियों के हित के बारे में नहीं सोच रहा है। भूपेन्‍द्र सिंह राज्य में जेईई और नीट परिक्षाओं के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की।उन्होंने बताया कि Covid19 महामारी के मद्देनजर इन परीक्षाओं के सुचारू आयोजन के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares