आ गया रिलायंस का JioFiber PLAN : जानिए क्या होगा ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स पर असर ?

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 5 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। रिलायंस Jio ने JioFiber ब्रॉडबैंड सर्विस के अपने प्लान की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपनी एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह 700 रुपये से 10,000 रुपये तक के प्लान की घोषणा करेगी। कंपनी के दावे के अनुसार अभी तक 1600 शहरों से लगभग 15 मिलियन लोगों ने Reliance JioFiber के लिये पंजीकरण करवाया है। अब अन्य ब्रॉडबैण्ड सर्विस प्रोवाइडर्स में यह बहस शुरू हो गई है कि जैसे जियो मोबाइल ने अन्य सर्विस प्रोवाइडर्स के लिये चुनौतियाँ खड़ी कर दी, वैसे ही जियो फाइबर का ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स के लिये चुनौतियाँ पैदा कर सकता है। क्योंकि जियो फाइबर ने अपने प्लांस में 4के टेलीविज़न सेट, 4के सेट टॉप बॉक्स, एचडी चैनलों के साथ डिश टीवी और फर्स्ट डे फर्स्ट शो का ऑफर दिया है।

क्या हैं जियो फाइबर के खास प्लान

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के निदेशक आकाश अंबानी और इशा अंबानी ने बताया कि उनके द्वारा दी जाने वाली हर वस्तु के केन्द्र में कंपनी के ग्राहक हैं। जियो फाइबर को डिज़ाइन करने का एक ही उद्देश्य है कि ग्राहकों को आनंदमय अनुभव देना। जियो फाइबर की लॉन्चिंग, उसकी क्रांतिकारी सेवाओं के साथ ग्राहक एक नई और रोमांचक यात्रा शुरू करेंगे। हमेशा की तरह इस बार भी कंपनी अनेक आश्चर्यजनक सेवाओं को लाने के साथ-साथ जियो फाइबर को अगले स्तर तक ले जाने के लिये कड़ी मेहनत करेगी। उन्होंने कहा कि वह विशेष रूप से अपने 5 लाख जियो फाइबर प्रीव्यू यूज़र्स को धन्यवाद देना चाहते हैं, जिन्होंने कंपनी के उत्पाद और सेवाओं के अनुभव को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि वह जियो फाइबर के अगले स्तर का अनुभव करने के लिये उनका स्वागत करते हैं। सेट टॉप बॉक्स के बारे में आकाश अंबानी ने कहा कि इस पर कई लोगों को एक साथ जोड़ने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल की सुविधा उपलब्ध होगा। इस वीडियो कॉल को जियो फाइबर का उपयोग करके सेट टॉप बॉक्स के अलावा लैपटॉप और मोबाइल फोन से भी किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि 700 रुपये के न्यूनतम प्लान में लैंडलाइन से मुफ्त में असीमित कॉल और 100 एमबीपीएस गति के इंटरनेट के साथ एचडी चैनलों सहित डिश टीवी का आनंद उठाया जा सकेगा।10,000 रुपये के प्लान में एक जीबी प्रति सेकंड की गति, जियो होम टीवी, जियो आईओटी (जिसमें सभी उपकरण इंटरनेट से जोड़ने की सुविधा मिलेगी) के साथ रिलीज़ होने वाली हिंदी फिल्म का फर्स्ट डे फर्स्ट शो देखने की पेशकश की गई है। इसके अलावा फॉरएवर या वेलकम प्लान में मुफ्त कॉलिंग व इंटरनेट के साथ ग्राहकों को एचडी या 4के एलईडी टीवी और 4के सेट टॉप बॉक्स की सुविधा दी जाएगी। 1249 रुपये के प्लान के साथ कई एक्स्ट्रा बेनिफिट्स मिलेंगे। 250 एमबीपीएस की गति मिलेगी, यहाँ 500 जीबी की डेटा लिमिट होगी। एक्स्ट्रा डेटा के रूप में 250 जीबी मिलेगा। लिमिट खत्म होने पर 1 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। इस प्लान के साथ फ्री वॉयस कॉलिंग मिलेगी। इसके अलावा टीवी कॉलिंग और कॉन्फ्रेंसिंग भी मिलेगी। कन्टेंट शेयरिंग का भी फीचर रहेगा। इस प्लान के साथ नॉर्टन डिवाइस सिक्योरिटी मिलेगा। 2499 रुपये के प्लान में 500 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। डेटा लिमिट 1250 जीबी का होगा। एक्स्ट्रा डेटा 250 जीबी मिलेगा। इसके साथ वॉयस कॉल फ्री है। टीवी वीडियो कॉलिंग भी है और साथ ही कॉन्टेंट शेयरिंग व डिवाइस सिक्योरिटी भी मिलेगा। 3999 रुपये के प्लान में आपको 1 जीबीपीएस की इंटरनेट गति मिलेगी। इसके साथ ही आपको इसमें 2500 जीबी डेटा मिलेगा। इसके साथ फ्री वॉयस कॉलिंग, टीवी वीडियो कॉलिंग, नॉर्टन डिवाइस सिक्योरिटी दिया जाएगा। इस प्लान के साथ कंपनी वर्टुअल रियलिटी हेटसेट देगी। खास बात यह है कि इसके साथ फर्स्ट डे फर्स्ट शो फिल्म देखने का सब्सक्रिप्शन भी है। इस प्रकार जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के लिये चुनौती बनकर आया है और आने वाले समय में दूसरे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को अपने ब्रॉडबैंड प्लान सस्ते करने पड़ सकते हैं।

कैसे पा सकते हैं जियो फाइबर की सुविधा

जियो डॉट कॉम पर जाकर अथवा माई जियो ऐप डाउनलोड करके इस सुविधा के लिये पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि जियो फाइबर आपके क्षेत्र में उपलब्ध होगा, तो जियो आपसे संपर्क करेगी। यदि आप पहले से जियो फाइबर उपयोग कर रहे हैं तो जियो, सर्विस अपग्रेड के लिये आपसे बात करेगा। जियो फाइबर के कनेक्शन के लिये कंपनी काफी समय पहले से पंजीकरण करवा रही है। फोन नंबर, ई-मेल आईडी और एड्रेस लिखने के बाद एक कंन्फर्मेशन मैसेज आता है, यदि आप पहले से जियो फाइबर यूज़ करते हैं, तो जियो सर्विस अपग्रेड के लिये आपसे बात करेगा। वर्तमान जियो फाइबर यूज़र्स को अब पेड प्लान में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, इसके लिये उन्हें कंपनी से बात करनी होगी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares