आज से दोबारा खुल रहा करतारपुर कॉरिडोर

Written by

पाकिस्तान में स्थित सिखों के सबसे पूजनीय तीर्थस्थलों तक जाने के लिए Kartarpur Sahib Corridor  को बुधवार यानी आज से एक बार फिर से खोला जा रहा है। साल 2019 में इस गलियारे का उद्घाटन हुआ था लेकिन अब इस यात्रा को करने के लिए श्रद्धालुओं को कुछ नियमों का पालन करना होगा, मसलन सिर्फ वही लोग पाकिस्तान जा सकते हैं, जिन्होंने corona vaccine की दोनों डोज ली है। इसका मतलब यह भी है कि सभी श्रद्धालुओं को अपने साथ Negative RT-PCR report और covid vaccination certificate रखना होगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अहम बदलाव

Kartarpur Sahib Corridor Pakistan स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरुदासपुर में मौजूद सिखों के पवित्र पूजनीय स्थल डेरा बाबा नानक से जोड़ता है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का सिखों के लिए इसलिए भी महत्व है क्योंकि इसी गुरुद्वारे में उनके गुरु नानक देव ने जीवन के आखिरी बरस बिताए थे और देह त्यागी थी। 

हालांकि, यह Corridor साल 2019 में ही खुल गया था लेकिन महज चार महीने के अंदर ही कोरोना की वजह से इसे मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था। अब इस तीर्थस्थल को करीब डेढ़ साल बाद एक बार फिर से खोला जा रहा है। भारत सरकार ने मंगलवार को इस संबंध में ऐलान किया। बता दें कि 19 नवंबर को गुरुनानक देव की जयंती है, जिसे प्रकाश पर्व के तौर पर मनाया जाता है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares