बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को 5 साल की सजा

Written by
Khaleda Zia

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख खालिदा जिया (Khaleda Zia) को गुरुवार को भ्रष्टाचार के मामले में 5 साल जेल की सजा सुनायी गई है। वहीं अदालत ने भ्रष्टाचार के इस मामले में खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान और 4 अन्य लोगों को भी दोषी करार देते हुए 10-10 साल जेल की सजा सुनायी है।

Khaleda Zia दोषी करार

गौरतलब है कि अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया अब बांग्लादेश में होने वाले आम चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। भ्रष्टाचार का यह मामला जिया अनाथालय बोर्ड का है, जिसमें 72 वर्षीय खालिदा जिया और उनके बेटे तारिक रहमान समेत 6 लोगों पर 2.52 लाख डॉलर के गबन का आरोप है। दरअसल जिया अनाथालय सिर्फ कागजों पर चल रहा था, जिसके लिए खालिदा जिया के प्रधानमंत्री काल में करोड़ो बांग्लादेशी रुपए जारी कर हेरा-फेरी की गई। इस मामले में आज ढाका कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री को दोषी करार देते हुए 5 साल जेल की सजा सुनायी है।

माहौल तनावपूर्ण, हिंसा की आशंका

खालिदा जिया के दोषी करार दिए जाने के बाद से ही बांग्लादेश का माहौल तनावपूर्ण हो गया है। मामले को लेकर हिंसा भड़कने की आशंका है, इसे देखते हुए लोगों के सार्वजनिक रुप से इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं जगह-जगह रैपिड एक्शन फोर्स और सशस्त्र बल तैनात कर दिए गए हैं। मीडिया की खबरों के अनुसार पुलिस ने पिछले कुछ दिनों से बीएनपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं सहित 1000 से अधिक कार्यकर्ताओं को इस संदेह में गिरफ्तार किया है कि वे हिंसा उत्पन्न कर सकते हैं।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares