चीन के दौरे पर पहुंचे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग

Written by
Kim Jong Un

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ संभावित मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) चीन की यात्रा पर हैं। जापानी मीडिया ने जानकारी देते हुए बताया कि एक वरिष्ठ उत्तर कोरियाई पदाधिकारी को लेकर एक ट्रेन बीजिंग पहुंची है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने 3 सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि ये व्यक्ति और कोई नहीं Kim Jong Un है। बताया जा रहा है कि चीन उत्तर कोरिया का एकमात्र मित्र देश माना जाता है। इसके साथ यह भी कहा जाता है कि सात साल पहले उत्तर कोरिया की सत्ता संभालने के बाद से किम जोंग उन अपने देश से बाहर नहीं निकले हैं।

टोक्यो स्थित निपॉन न्यूज नेटवर्क ने हरे डिब्बों पर पीली धारियों वाली उस ट्रेन की तस्वीरें दिखाई हैं। चैनल ने बताया कि Kim Jong Un के पिता और उत्तर कोरिया के नेता रहे किम जोंग-इल 2011 में जिस ट्रेन से बीजिंग पहुंचे थे, वह भी कुछ इसी तरह ही दिखाई दी थी।

गोरतलब यह है कि इस बात की अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह चीन में कितने दिनों तक रुकेंगे और वहां पर उनसे किससे मुलाकात होगी। किम जोंग का बिना किसी पूर्व सूचना के चीन पहुंचने की घटना को एशिया में वर्चस्व को लेकर चल रही कूटनीति का हिस्सा हो सकती है। एक तरफ जहां अमेरिका किम जोंग को परमाणु हथियारों से दूर रखने और साथ ही व्यापार घाटे को कम करने की प्रयास कर रहे हैं। तो दूसरी ओर चीन-अमेरिका के बीच व्यापार जंग भी शुरू हो चुकी है।

दरअसल अमेरिका के पास भी किम जोंग के चीन जाने की आधिकारिक पुष्टि नहीं है। किम जोंग की चीन यात्रा इसलिए भी काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसी महीने ही डोनाल्ड ट्रंप ने सबको चैंकाते हुए उत्तर कोरिया के इस तानाशाह से मुलाकात करने को राजी हुए हैं। इसी बीच दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने यह भी बताया है कि किम जोंग परमाणु हथियारों को छोड़ने के मुद्दे पर भी बातचीत के लिए तैयार हैं।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares