कौन हैं अमृता फडणवीस, जिन्होंने एक TWEET से कर दी पति की सत्ता वापसी की भविष्यवाणी ?

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 27 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले एक महीने से अधिक समय तक चले राजनीतिक घमासान के बाद अब जनता को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली नई सरकार मिलने जा रही है। इस राजनीतिक उठापटक के दौरान कुछ महिला राजनेता भी चर्चा में रहीं, जिनमें सुप्रिया सुळे का नाम सबसे सुपर से ऊपर के रूप में लिया जा रहा है, तो प्रियंका चतुर्वेदी की चतुराई को भी उद्धव सरकार की आधारशिला का महत्वपूर्ण का हिस्सा माना जा रहा है।

सुप्रिया सुळे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा-NCP) की सांसद हैं। बारामती लोकसभा सीट से निर्वाचित सुप्रिया एनसीपी प्रमुख शरद पवार की पुत्री हैं। दूसरी तरफ प्रियंका चतुर्वेदी पूर्व कांग्रेस नेता हैं और कुछ महीनों पहले ही कांग्रेस से त्यागपत्र देकर शिवसेना (SS) में शामिल हुई हैं। कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की मिलीजुली सरकार के गठन की पूरी कवायद में जहाँ सुप्रिया सुळे ने एनसीपी के भीतर एकजुटता बनाए रखने में पिता शरद पवार को सफलतापूर्वक साथ निभाया, वहीं नई-नई शिवसेना में आईं प्रियंका चतुर्वेदी ने भी अपनी पूर्व पार्टी कांग्रेस को शिवसेना के साथ गठबंधन पर सहमत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस प्रकार महाराष्ट्र की महाभारत में सुप्रिया सुळे सुपीरियर बन कर उभरीं, तो प्रियंका चतुर्वेदी ने अपनी चतुराई का पूरा परिचय दिया, परंतु इन सबके बीच राजनीति से दूर रहने वालीं, परंतु पति देवेन्द्र फडणवीस के राजनीतिक जीवन में पूरा दखल रखने वालीं पत्नी अमृता फडणवीस ने मंगलवार को एक ऐसा TWEET किया, जिसमें पति फडणवीस ही नहीं, भाजपा के लिए आशा की कई किरणें छिपी हैं, वहीं उद्धव ठाकरे सरकार को लेकर भविष्यवाणी भी साफ देखी जा सकती है।

व्यवसाय से पार्श्वगायिका (PLAYABCK SINGER) अमृता फडणवीस ने मंगलवार दोपहर साढ़े तीन बजे पति देवेन्द्र फडणवीस के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र देने की घोषणा के लगभग 5 घण्टे बाद रात 8.41 बजे एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में जहाँ अमृता के मन में पति की राजनीतिक हार का दर्द था, वहीं यह आशा भी थी कि शीघ्र ही मौसम बदलेगा और फडणवीस पुन: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे। अमृता फडणवीस ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘पलट के आऊँगी शाखों पे खुशबूएँ लेकर, खिजाँ की ज़द में हूँ, मौसम ज़रा बदलने दे। वहिनी (भाभी) के रूप में यादगार पाँच वर्ष देने के लिए महाराष्ट्र आपका धन्यवाद। आपके द्वारा दिया गया प्रेम मुझे सदैव स्मरण रहेगा। अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के साथ मैंने अपनी भूमिका निभाने की कोसिश की। इच्छा केवल इतनी थी कि सदैव आपकी सेवा कर सकारात्मक परिवर्तन ला पाऊँ।’

क्या है अमृता के ट्वीट के मायने ?

उद्धव सरकार के गठन में सुप्रिया सुळे और प्रियंका चतुर्वेदी ने भले ही अपने लम्बे राजनीतिक अनुभव, कौशल और सूझबूझ का परिचय दिया हो, परंतु राजनीति से दूर रहने के पश्चात् भी अमृता फडणवीस ने पति के त्यागपत्र के बाद यह भावुक ट्वीट कर उद्धव सरकार के स्थायित्व पर प्रश्नचिह्न लगाया है। अमृता के ट्वीट का सीधा अर्थ यह है कि देवेन्द्र फडणवीस फिर एक बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे, बस केवल मौसम बदलने का इंतज़ार करना होगा। मौसम बदलने के इंतज़ार से अमृता का तात्पर्य यही है कि अंतर्विरोधों और परस्पर विरोधी विचारधारा वाले राजनीतिक दलों कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार अधिक दिन नहीं चलेगी और मौसम बदलते ही फडणवीस पुन: मुख्यमंत्री बनेंगे।

राजनीति से दूर, राजनेता के पास

अमृता फडणवीस व्यवसाय से गायिका हैं। अमृता राजनीति से दूर हैं, परंतु राजनेता पति के बहुत क़रीब हैं। अमृता गायिका होने के साथ-साथ AXIS BANK की उपाध्यक्ष (कॉर्पोरेट हैड-वेस्ट इंडिया) भी हैं। वे पिछले 2003 से यानी लगभग 16 वर्षों से एक्सिस बैंक में कार्य कर रही हैं। बैंक जॉब और गायिकी दोनों के साथ-साथ अमृता अपने पति देवेन्द्र फडणवीस के राजनीतिक जीवन में भी हर उतार-चढ़ाव में उनका साथ देती रही हैं और उनका मंगलवार रात का ट्वीट भी यही संकेत देता है। अमृता बॉलीवुड फिल्मों में भी गीत गा चुकी हैं। उन्हें एक्टिंग का शौक है। यही कारण है कि उन्होंने द वॉइस नामक वृत्तचित्र में एक्टिंग भी की। वे सामाजिक कार्यकर्ता हैं। अमृता ने महाराष्ट्र के दो गाँवों फेत्री व कावडस को दत्तक लिया है। महिला सशक्तीकरण, फैशन शो और सामाजिक कार्यक्रमों में वे अक्सर नज़र आती हैं।

डॉक्टर की बेटी से राजनेता की पत्नी बनीं अमृता

अमृता का जन्म 9 अप्रैल, 1979 को नागपुर में रानाडे परिवार में हुआ। उनके पिता आँखों के डॉक्टर और माता गायनेकोलॉजिस्ट हैं। अमृता ने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल-नागपुर से स्कूली शिक्षा प्राप्त की, फिर फाइनांस में एमबीए और सिम्बॉयसेस लॉ स्कूल-पुणे से टैक्सेशन की शिक्षा हासिल की। अमृता में एक खिलाड़ी भी छिपा है। यही कारण है कि अमृता अंडर-16 टेनिस प्लेयर में राज्य स्तरीय खिलाड़ी रह चुकी हैं। अमृता और देवेन्द्र का विवाह वर्ष 2005 में हुआ। उनकी संतान में एक पुत्री है, जिसका नाम देविजा फडणवीस है।

You may have missed