पढ़ें,  Bitcoin के बारे में जो आप जानना चाहते हैं

Written by
Finance ministry warned investors on Cryptocurrency Bitcoin

Bitcoin विश्व का पहला Decentralized digital currency है जिसकी शुरुआत 3 जनवरी 2009 को सतोषी नकामोतो ने की थी। वर्तमान में इसकी कीमत आसमान छू रही है। लगातार बढ़ रही कीमत की वजह से ज्यादा लोग इसे खरीद रहे हैं। जैसे जैसे इसकी डिमांड बढ़ रही है उस रफ्तार से इसकी कीमत में लगातार उछाल आ रहा है।

एक Virtual Currency है जो Software जैसा

Know everything about bitcoin

यह एक Virtual Currency है जो Software जैसा है। पूरे विश्व के प्रोग्रामर इस सॉफ्टवेयर को लगातार मजबूत करने का काम कर रहे हैं। यह एक तरीके का Mathematical Calculation है जिसे पूरे वर्ल्ड के Programmer सॉल्व कर रहे हैं। Cyber expert के मुताबिक यह विश्व का सबसे सुरक्षित Virtual Currency है। इसको हैक कर पाना नामुमकिन है।

Transaction ओपन लेकिन पहचान छिपी होती है

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें किसी की पहचान नहीं होती है। हालांकि हर ट्रांजैक्शन का डिटेल्स होता है। अगर आप Bitcoin की दुनिया में प्रवेश करते हैं  तो आपकी पहचान digitally होती है। इस दुनिया में Transaction open होता है लेकिन पहचान छिपी होती है। पहचान नहीं होने की वजह से ही इसे Black Money को white करने का सबसे आसान जरिया माना जाता है।

वर्तमान में करीब 1.3 करोड़ Bitcoin उपलब्ध

Know everything about bitcoin

वर्तमान में करीब 1.3 करोड़ Bitcoin उपलब्ध है। जब इसकी संख्या 2.1 करोड़ तक पहुंच जाएगी तो ब्लॉक खुद-ब-खुद बर्बाद हो जाएगा। “ब्लॉक खुद-ब-खुद बर्बाद हो जाएगा”, अगर आप इसका मतलब नहीं समझ रहे हैं तो बताना चाहूंगा कि बिटकॉइन एक सॉफ्टवेयर जैसा है। यह एक जटिल Mathematical calculation है जिसको पूरे विश्व के प्रोग्रामर सॉल्व करते हैं और कैलकुलेशन को सॉल्व करने के बदले उन्हें बिटकॉइन मिलता है। जैसा कि मैंने आपको बताया फिलहाल 1.3 करोड़ के बिटकॉइन विश्व में उपलब्ध है और 80 लाख और बिटकॉइन तैयार किए जाने बाकी है। मतलब रोजाना इसकी संख्या घटती जा रही है इसलिए डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है।

नहीं है Value for store

Bitcoin में Investment को लेकर Economic experts का कहना है कि यह एक Value for store नहीं है। Warren Buffet कहते हैं कि प्राइस का मतलब होता है जो आप Pay करते हैं जबकि Value का मतलब होता है जो आपको In return मिलता है। Financial experts के मुताबिक एक समय बाद जब इसकी कीमत Saturation पर पहुंच जाएगी तो इसकी कीमत में गिरावट शुरू हो जाएगी और यह एक बबल की तरह फूटेगा।

कोई  Regulatory body नहीं

Know everything about bitcoin

Bitcoin की सबसे बड़ी खामी यह है कि कोई संस्था या Regulatory body का इस पर नियंत्रण नहीं है। आसान शब्दों में समझें तो Bitcoin, Internet की दुनिया की Currency है। इतना ज्यादा डिमांड होने के बावजूद भी Bitcoin को Globally accept नहीं किया गया है।

बढ़ रहा है Virtual Currency में व्यापार

हालांकि Globally इसका acceptance भी बढ़ा है। आज की तारीख में दुनिय में 1 लाख से ज्यादा व्यापारी Virtual Currency में व्यापार कर रहे हैं। उन्हें कैश की जगह वर्चुअल करेंसी लेने में कोई हिचकिचाहट नहीं है। Technical giant DELL, Microsoft and PayPal  जैसी कंपनियां भी अमेरिका और यूरोप में वर्चुअल करेंसी में व्यापार कर रही है।

Read More >>

Article Tags:
·
Article Categories:
News · World Business

Leave a Reply

Shares