जानिए दुनिया का सबसे महंगा पेड़, कीमत 9.66 करोड़ रुपये

Written by

क्या आपको लगता है किसी पेड़ की कीमत 9.66 करोड़ रुपये हो सकती है? दुनिया का सबसे महंगा पेड़ एक जापानी पुराना Pine bonsai tree है जिसे जापान के ताकामात्सु में International Bonsai Conference में 9.66 करोड़ रुपये की कीमत पर खरीदा गया था।

Bonsai के पेड़ बहुत मूल्यवान होते हैं, विशेष रूप से क्योंकि वे जितने बड़े होते हैं उन्हें जीवित रखना कठिन होता है। यही कारण है कि उनकी कीमत Wine की तरह होती है, जितनी पुरानी Wine उतनी ज्यादा कीमत और ऐसा ही Bonsai Trees के साथ होता है। और इसलिए उनकी कीमत जितनी अधिक उम्र में बढ़ती जाती है, ठीक शराब की तरह। इन पेड़ों की कोई भी प्रजाति नहीं होती है लेकिन यह एक कटोरी को पेड़ों को उगाने और तराशने की Old Ancient Asian art है।

यह मूल रूप से एक पूर्ण विकसित पेड़ को छोटा करना है। एक बर्तन के अंदर इसके सार को एक जैसा करना सुनिश्चित करना है। Bonsai की जड़ों की निरंतर सफाई, शाखाओं की छंटाई, पौधों की रिपोर्टिंग आदि के कारण होता है। इस प्रक्रिया के लिए विशेष रूप से आवश्यक बहुत बड़ी मात्रा में कौशल भी Bonsai Trees की कीमत में एक बड़ी भूमिका निभाता है।
इतिहास और जितने हाथों से यह गुजरता है वह Bonsai Trees की कीमत भी बढ़ा देता है। उदाहरण के लिए एक बोन्साई पेड़ मौजूद है जो 400 साल पुराना है और जापान के यामाकी परिवार द्वारा लगातार काट दिया गया था, यह पेड़ Hiroshima and Nagasaki Bombing से बच गया है और आज भी मौजूद है अगर उस पेड़ को बेचा जाता तो यह भी 1 million dollars के मार्क से आगे निकल जाता क्योंकि इससे जुड़ा लम्बा इतिहास है।

American horticulturist John Naka के अनुसार Bonsai Tree का मूल तत्व इसकी कीमत 1 मिलियन डॉलर से अधिक है क्योंकि पेड़ को Bonsai की तरह दिखाना नहीं है, बल्कि Bonsai को पेड़ की तरह दिखाना है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares