विश्व के सर्वश्रेष्ठ CEO : मुकेश अंबाणी सहित ये हैं भारत के 10 रत्न

Written by

दुनिया के 121 सर्वश्रेष्ठ CEO की लिस्ट में टॉप 3 में भारतीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के CEO मुकेश अंबाणी को मिली 49वीं रैंक

अहमदाबाद, 29 जुलाई 2019 (युवाPRESS)। दुनिया में एक बार फिर भारत का डंका बजा है। CEO WORLD MAGAZINE  ने वर्ष 2019 के विश्व के 121 सर्वश्रेष्ठ चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर्स (सीईओ) की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत के 10 सीईओ को स्थान मिला है। इनमें एक भारतीय सीईओ को टॉप 3 में और एक सीईओ को टॉप 50 में स्थान दिया गया है।

विश्व के TOP 3 CEO में शामिल हैं लक्ष्मी निवास मित्तल

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की इस सूची में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल को टॉप 3 रैंक मिली है। वह इस लिस्ट में विश्व के तीसरे नंबर के सर्वश्रेष्ठ सीईओ हैं। हालाँकि उनकी कंपनी को लक्जमबर्ग की कंपनी के रूप में दर्शाया गया है। उनके बाद वैश्विक स्तर के सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन और सीईओ मुकेश अंबाणी को 49वाँ स्थान प्राप्त हुआ है।

जबकि इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) के चेयरमैन और सीईओ संजीव सिंह को 69वाँ और ऑइल एण्ड नैचरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) के चेयरमैन तथा सीईओ शशि शंकर को 77वीं रैंक प्राप्त हुई है।

इस लिस्ट में शामिल अन्य भारतीय सीईओ में भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (83वें), टाटा मोटर्स के सीईओ गुएंटर बटशेक (89वें), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन-बीपीसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डी राजकुमार (94वें), राजेश एक्सपोर्ट के कार्यकारी चेयरमैन राजेश मेहता (99वें), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ के सीईओ राजेश गोपीनाथन और विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आबिदअली जेड नीमचवाला (118वें) स्थान पर हैं।

वॉलमार्ट के CEO डगलस मैकमिलन प्रथम और रॉयल डच शेल के बेन वान ब्यूंडर दूसरे स्थान पर

सीईओ वर्ल्ड पत्रिका की लिस्ट में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले सीईओ हैं वॉलमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन और रॉयल डच शेल के वैश्विक मुख्य कार्यकारी बेन वान ब्यूंडर। मैकमिलन प्रथम स्थान पर हैं, जबकि ब्यूंडर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। तीसरे क्रम पर भारतीय लक्ष्मी निवास मित्तल के बाद चौथे स्थान पर सऊदी अरामको के सीईओ अमीन एच. नासिर ने जगह बनाई है। इस लिस्ट में बीपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब डुडले 5वें, एक्सॉनमोबिल के सीईओ डेरन वुड्स छठे, फॉक्सवैगन के सीईओ हरबर्ट डिएस 7वें और टोयोटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एकियो टोयोदा 8वें स्थान पर हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक को 9वाँ और बर्कशायल हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे को 10वाँ स्थान प्राप्त हुआ है।

यहाँ देखिये 10 भारतीय सीईओ की पूरी लिस्ट

NAME OF CEO     COMPANY  RANK

लक्ष्मी निवास मित्तल  आर्सेलरमित्तल   3

मुकेश अंबाणी   रिलायंस इंडस्ट्रीज़ 49

संजीव सिंह     इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन    69

शशि शंकर ओएनजीसी 77

रजनीश कुमार   एसबीआई  83

गुएंटर बटशेक   टाटा मोटर्स 89

डी. राजकुमार    बीपीसीएल  94

राजेश मेहता     राजेश एक्सपोर्ट  99

राजेश गोपीनाथन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़     118

आबिदअली जेड. नीमचवाला  विप्रो 118

Article Categories:
News · World Business

Comments are closed.

Shares