LIC पॉलिसीधारक 30 जून तक घर बैठे ही कर सकेंगे मैच्योरिटी क्लेम

Written by

COVID-19 महामारी द्वारा निर्मित परिस्थितियों को देखते हुए, Life Insurance Corporation of India (LIC) ने Maturity Claims और Survival Benefit पाने के लिए छूट की अनुमति दी है। अब क्लेम पाने के लिए ग्राहकों को LIC की ब्रांच में जाने की ज़रुरत नहीं होगी। अब वो घर बैठे ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। LIC के अनुसार इसके लिए Policyholder को Policy, KYC Documents, Discharge Form और अन्य दस्तावेजों को स्कैन करके ईमेल के जरिए सबंधित ब्रांच को भेजना होगा। यह सुविधा 30 जून तक के लिए दी गई है।

क्लेम के लिए कैसे करें आवेदन

पॉलिसीधारक को ईमेल के जरिए मैच्योरिटी या अन्य क्लेम के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी। ये मेल bo@licindia.com पर भेजाना होगा। ब्रांच कोड की जगह आपको अपनी ब्रांच का कोड भरना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपकी ब्रांच का कोड 883 है, तो ये मेल  bo883@licindia.com पर भेजना होगा।

स्कैन किए गए दस्तावेजों का साइज 5 Mb से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्कैन किए गए दस्तावेज JPEG या PDF फॉर्मेट में होने चाहिए। इस ईमेल आईडी का उपयोग केवल क्लेम रिक्वेस्ट भेजने के लिए ही किया जाना है। LIC के अनुसार ईमेल का विषय पॉलिसी नंबर होगा।

इस सुविधा का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनकी पॉलिसी मैच्योर हो गई हो और सभी प्रीमियमों का भुगतान सही से किया गया हो। अधिक जानकारी के लिए आप LIC के हेल्प लाइन नंबर 022 6827 6827 पर कॉल या LIC की ऑफिसियल वेबसाइट  https://licindia.in  पर जा सकते है।

पॉलिसीधारक को अपने ईमेल में मोबाइल नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य होगा।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares