एक के DEFECTIVE फोन के बदले 10 फोन मिलने पर भी खुश नहीं है यह शख्स ! जानिए क्यों ?

यदि आप कोई फोन खरीदें और वह डिफेक्टिव निकल जाये तो आप क्या करेंगे ? कंपनी आपसे वह डिफेक्टिव पीस वापस लेकर आपको दूसरा परफेक्ट पीस देकर संतुष्ट करती है, परंतु यदि कंपनी आपको एक डिफेक्टिव पीस के एवज में एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 6 लाख रुपये से भी अधिक कीमत के 10 पीस थमा दे, तो आपका रिएक्शन क्या होगा ? जाहिर है आप खुशी से उछल पड़ेंगे। हालाँकि एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स को गूगल पिक्सल 3 स्मार्टफोन के एक डिफेक्टिव पीस के बदले में जब कंपनी ने अपने जबरदस्त क्वालिटी के 6.18 लाख रुपये के 10 फोन सेट दिये, तो उसे कोई खुशी नहीं हुई। यह शख्स कंपनी से अपने सारे फोन वापस लेने के लिये कह रहा है और अपने रिफंड की कंपनी से मांग कर रहा है।

आम तौर पर कोई भी कंपनी बेचा हुआ सामान वापस लेकर पैसा नहीं लौटाती है, अधिकांश मामलों में कंपनी डिफेक्टिव वस्तु को बदलकर दूसरी वस्तु देती है। गूगल ने भी ऐसा ही किया, परंतु यह शख्स है कि रिफंड की मांग पर ही अड़ा हुआ है।

दरअसल चीटोज नामक एक शख्स ने GOOGLE PIXEL 3 स्मार्टफोन खरीदा था, परंतु यह पीस डिफेक्टिव निकलने पर उसने गूगल से रिफंड की मांग की। चीटोज ने अपने फोन के लिये कुल 900 डॉलर यानी लगभग 62 हजार रुपये का रिफंड मांगा था, परंतु गूगल पिक्सल 3 की निर्माता कंपनी ने उसे 80 डॉलर यानी 5,500 रुपये रिफंड के साथ-साथ अपने जबरदस्त क्वालिटी वाले 6,17,900 रुपये कीमत के स्मार्टफोन के 10 सेट भेज दिये। कंपनी को आशा थी कि उसके ऐसा करने से उसका यह कस्टमर खुश हो जाएगा, परंतु ऐसा नहीं हुआ। इससे उलट ग्राहक का कहना है कि कंपनी को अपने सारे फोन वापस लेकर उसका रिफंड उसे लौटाना चाहिये। चीटोज के अनुसार ऐसे मामलों में गूगल का रवैया उचित नहीं है।

अब इस यूजर के रवैये को देखते हुए गूगल ने अपने एकाउंट के माध्यम से कहा है कि वह इस यूजर को संतुष्ट करने के लिये उचित कदम उठाएगी। अक्सर ऑनलाइन या ऑफलाइन सामान खरीदने पर जब प्रोडक्ट खराब निकलता है तो उस प्रोडक्ट को वापस करके रिफंड पाने में मुश्किल तो होती ही है, परंतु यह मामला थोड़ा अलग है, जिसमें कंपनी अपने ग्राहक को संतुष्ट करने के लिये नुकसान उठाने को भी तैयार है, परंतु ग्राहक है कि संतुष्ट नहीं हो रहा है।

Leave a Reply

You may have missed