VIDEO : इस एक ‘साहस’ से पूरी दुनिया में गूंजेगा वन्यजीव संरक्षण का ‘मोदी मंत्र’

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 29 जुलाई 2019 (युवाPRESS)। राजनीति में चाय वाले से लेकर चौकीदार तक के अवतारों में नज़र आ चुके देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने आपको एक नये ‘टार्ज़न अवतार’ में दिखने वाले हैं। देश विदेश की यात्राएँ करने वाले पीएम मोदी ने इस बार ‘जंगल की यात्रा’ करने का कार्यक्रम बनाया है।

180 देश देखेंगे मोदी का ADVENTURES FOREST TOUR

यूँ तो पीएम मोदी एक आध्यात्मिक और साधक पुरुष हैं, जो हिमालय की घाटियों में साधनामय जीवन बिता चुके हैं, परंतु अब उन्होंने जंगल में खूँखार जानवरों के बीच वक्त बिताने का साहसिक निर्णय किया है। इसके लिये उन्होंने डिस्कवरी चैनल के सुप्रसिद्ध शो ‘मैन वर्सेज़ वाइल्ड’ में हिस्सा लिया है। देखिये वीडियो…

डिस्कवरी के इस शो के सुविख्यात जंगल लवर बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी भी जंगल की सैर करते नज़र आएँगे। यह शो अगले महीने 12 अगस्त को रात 9 बजे डिस्कवरी समूह के सभी चैनलों पर प्रसारित होगा। यह कार्यक्रम डिस्कवरी चैनल के अलावा डिस्कवरी एचडी वर्ल्ड, एनिमल प्लेनेट, डिस्कवरी साइंस, एनिमल एचडी वर्ल्ड, टीएलसी, टीएलसी एचडी वर्ल्ड, जीत प्राइम, जीत प्राइम एचडी वर्ल्ड, डिस्कवरी टर्बो, डिस्कवरी किड्स और डिस्कवरी तमिल पर एक साथ प्रसारित होगा। दुनिया के 180 देश पीएम मोदी की साहसिक जंगल यात्रा को देख पाएँगे। डिस्कवरी चैनल के इस प्रख्यात शो के लिये शूटिंग पूरी हो चुकी है।

शो के बारे में पीएम मोदी ने क्या कहा ?

उत्तराखंड के विख्यात जिम कार्बेट नेशनल पार्क में इस शो की शूटिंग की गई है, जिसमें बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी भी नज़र आ रहे हैं। पीएम मोदी ने पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह शो किया है। इस विशेष एपिसोड में वन्यजीव संरक्षण का मुद्दा उठाया जाएगा, जिसमें पर्यावरण परिवर्तन से जुड़े मुद्दों पर भी प्रकाश डाला गया है। इस शो को लेकर पीएम मोदी का कहना है कि सालों से वह प्रकृति के बीच पहाड़ों और जंगलों में रहे हैं। इसलिये पहाड़ों और जंगलों का उनके जीवन पर विशेष प्रभाव है। उन्हें राजनीति से इतर जीवन पर ध्यान केन्द्रित करने वाले एक विशेष कार्यक्रम के बारे में पूछा गया, जिसमें उन्हें एक बार फिर प्रकृति के बीच में जाने का अवसर मिल रहा था, तो उन्होंने हाँ कह दी। पीएम मोदी का कहना है कि उनके लिये यह शो विश्व में भारत की समृद्ध पर्यावरण विरासत और पर्यावरण संरक्षण के महत्व के साथ-साथ प्रकृति के साथ सदभाव में रहने का संदेश विश्व तक पहुँचाने का शानदार अवसर प्रदान करता है। शूटिंग को लेकर उन्होंने कहा कि यह उनके लिये एक बार फिर जंगल में समय बिताने का शानदार अनुभव था।

इस शो में खतरनाक जंगलों, घाटियों, पर्वतों, रेगिस्तान और बर्फ के पहाड़ों पर साहसिक यात्राएँ सफलतापूर्वक पूरी करने का जौहर दिखाने वाले बेयर ग्रिल्स एक स्पेशल फोर्स के पूर्व कमांडो रहे हैं। कर्नल बेयर ग्रिल्स रॉयल मरीन कमांडो रह चुके हैं और वह वर्ल्ड स्काउट मूवमेंट के पहले चीफ एम्बेसेडर भी हैं। बेयर ग्रिल्स ने 85 किताबें लिखी हैं, जिनमें से ‘स्वेट एण्ड टियर्स’ उनकी बेस्ट सेलर रही है।

बेयर ग्रिल्स कई मशहूर हस्तियों के साथ कर चुके हैं शो

डिस्कवरी चैनल के इस लोकप्रिय शो ‘मैन वर्सेज़ वाइल्ड’ में साहसिक यात्राएँ करने वाले बेयर ग्रिल्स इससे पहले भी दुनिया की कई मशहूर हस्तियों के साथ शो कर चुके हैं। पीएम मोदी से पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अलावा टेनिस प्लेयर रोज़र फेडरर, हॉलीवुड स्टार केट विंस्लेट भी उनके साथ जंगल की एडवेंचरस सैर कर चुके हैं। इस शो को लेकर बेयर ग्रिल्स भी बहुत उत्साहित हैं और उन्होंने पीएम मोदी के साथ प्रसारित होने वाले विशेष शो को लेकर ट्वीट भी किया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares