2000 तक के Digital transactions के MDR पर मिलेगी Subsidy

Written by
MDR

Digital transaction को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्र सरकार ने 2000 रुपए तक के लेन-देन पर MDR( Merchant Discount Rate) पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। कैबिनेट ने इस प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। MDR वह चार्ज होता है जो दुकानदारों को बैंक को ट्रांजैक्शन चार्ज (Transaction charge) के तौर पर देना पड़ता है। Customers की सुविधा के लिए दुकानदार POS (Point of Sale) मशीन लगाते हैं जहां swipe के जरिए कस्टमर पेमेंट करते हैं। MDR चार्ज कटने की वजह से ही छोटे दुकानदार कार्ड से पेमेंट लेने में हिचकते हैं। वर्तमान में 2000 रुपए तक के ट्रांजैक्शन पर 0.75 फीसदी MDR लगता है जबकि 2000 रुपए से अधिक के ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी MDR लगता है।

1 जनवरी 2018 से मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार 1 जनवरी 2018 से अगले दो सालों के लिए MDR चार्ज पर सब्सिडी देगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में average debit transaction करीब 1500 रुपए है । सब्सिडी मिलने की वजह से छोटे दुकानदार भी  कैश की जगह कार्ड से पेमेंट लेना शुरू करेंगे। 1 जनवरी से बैंकों को जो नुकसान होगा उसकी भरपाई सरकार करेगी। अनुमान के मुताबिक अगले दो सालों में सरकार को करीब 2500 करोड़ सब्सिडी के तौर पर देना होगा। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि Financial year 2017-18 की पहली दो Quarter (तिमाही) में डेबिट कार्ड से करीब 2 लाख 19 हजार करोड़ का डिजिटल ट्रांजैक्शन हुआ था। जरूरत है कि छोटे स्तर पर भी डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिले।

हाल ही में RBI ने MDR रेट में बदलाव किया है

Digital transaction को बढ़ावा देने के मकसद से हाल ही में RBI ने MDR में बदलाव की घोषणा की है। नई दरें 1 जनवरी 2018 से लागू होंगी। RBI की नई policy में छोटे व्यापारियों को राहत दी गई है। 20 लाख से कम टर्नओवर वाले व्यापारियों को POS के जरिए ट्रांजैक्शन पर 0.40 फीसदी MDR देना होगा। हालांकि एकबार में अधिकतम MDR चार्ज 200 रुपए से ज्यादा नहीं होगा। QR (Quick Response) के माध्यम से पेमेंट पर MDR 0.30 फीसदी होगा। प्रति ट्रांजैक्शन MDR चार्ज अधिकतम 200 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकता है।

20 लाख से ज्यादा turnover वाले व्यापारियों को POS के जरिए ट्रांजैक्शन पर 0.90 फीसदी MDR देना होगा। प्रति ट्रांजैक्शन यह चार्ज 1000 रुपए से अधिक नहीं हो सकता है। QR के जरिए ट्रांजैक्शन पर MDR 0.80 फीसदी देना होगा। प्रति ट्रांजैक्शन यह चार्ज 1000 से अधिक नहीं हो सकता है।

 

 

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares