11,300 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ, भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति से मिलें

Written by

फोर्ब्स ने हाल ही में भारत की सबसे अमीर सूची, 2020 जारी की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल सबसे अमीर भारतीय बने रहे, उनकी कुल संपत्ति 37.3 बिलियन डॉलर है।

वैक्सीन निर्माता साइरस पूनावाला ने सूची में छठे नंबर पर आने के लिए शीर्ष 10 में प्रवेश किया क्योंकि सभी आँखें COVID-19 एंटीडोट पर केंद्रित हैं। बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ प्रतिशत के लिहाज से सबसे ज्यादा धन पाने वाली बन गईं। सूची में दिखाए गए सभी अरबपतियों में, सबसे कम उम्र के जीरोधा संस्थापक निखिल कामथ हैं जिनकी कुल संपत्ति $ 1.55 बिलियन (11.3 हजार करोड़ रुपये) है।

निखिल कामथ ने सार्वजनिक बाजारों में व्यक्तिगत पोर्टफोलियो के उच्च निवल मूल्य का प्रबंधन करने के लिए 19 साल की उम्र में कामथ एसोसिएट्स की सह-स्थापना की। बाद में उन्होंने 2010 में अपने भाई नितिन (41) के साथ ज़ेरोदा को लॉन्च किया।

Zerodha के लगभग तीन मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जो इसे देश के शीर्ष खुदरा दलालों में से एक बनाता है। उनकी निवेश प्रबंधन फर्म ट्रू बीकन का उद्देश्य अल्ट्रा-हाई नेट वर्थ निवेशकों के लिए है और यह शून्य-शुल्क मॉडल पर काम करता है। नए डीमैट खाते के खुलने और बंद होने के दौरान भारतीयों द्वारा व्यापार में वृद्धि देखी गई, भाइयों नितिन और निखिल कामथ ने फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट में 90 वें स्थान पर प्रवेश किया।

सूची में दूसरे नंबर पर दिव्या गोकुलनाथ हैं जिनकी कुल संपत्ति 3.05 बिलियन डॉलर है, जो कि 2,23,50,59,82,500 करोड़ रुपये (22.3 हजार करोड़ रुपये) के बराबर है। फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2020 के अनुसार, BYJU के सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ 34 वर्ष के हैं, भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के अरबपति हैं।

बायजू रवींद्रन की पत्नी और BYJU के सह-संस्थापक गोकुलनाथ महज 34 साल की उम्र में एक अरबपति हैं। दिव्या रवींद्रन के शुरुआती छात्रों में से एक थीं और अब वह उन्हें कंपनी चलाने में मदद करती हैं और बोर्ड में भी बैठती हैं।

39 वर्षीय टेक उद्यमी और भारत के प्रसिद्ध लर्निंग ऐप BYJU’s के सीईओ हैं, बायजू रवेन्द्रन 39 वर्ष की आयु में तीसरे सबसे युवा हैं। पूर्व गणित ट्यूटर ने 2011 में ऑनलाइन एड-टेक कंपनी की स्थापना की थी। जनवरी में कंपनी का आखिरी फंडिंग राउंड 2020 में इसका मूल्य $ 8 बिलियन था। BYJU के निवेशकों में मार्क जुकरबर्ग और Tencent शामिल हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares