करोड़ों रुपये कमाना अब बच्चों का खेल : घर बैठे यह बच्चे बने करोड़पति

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 28 जुलाई 2019 (युवाPRESS)। एक जमाने में लोग कहते थे कि ‘पैसे कमाना बच्चों का खेल नहीं है।’ परंतु आजकल के बच्चों ने यह करिश्मा कर दिखाया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बच्चों के बारे में बताएँगे, जिन्होंने घर बैठे करोड़ों रुपये कमाये हैं और बचपन में ही करोड़पति बन गये हैं।

दक्षिण कोरिया की 6 साल की बच्ची ने कमाए 55 करोड़

ताजा मामला दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल का है। यहाँ रहने वाली बोरम नाम की मात्र 6 साल की बच्ची ने यूट्यूब पर अपने दो वीडियो चैनल से 55 करोड़ रुपये (80 लाख डॉलर) की कमाई कर ली है। इतना ही नहीं उसने शहर में एक पाँच मंजिल की पूरी इमारत खरीद ली है। वर्ष 1975 में शहर के मुख्य बाजार में बनी इस इमारत का कुल क्षेत्रफल 258 वर्गमीटर है। अब बोरम परिवार की कंपनी इस इमारत का उपयोग कर रही है। यूट्यूब पर बोरम के दो लोकप्रिय चैनल हैं। एक चैनल में वह खिलौनों की समीक्षा करती है और दूसरा वीडियो ब्लॉग है। इन दोनों चैनलों के मिलाकर बोरम के तीन करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। पहले टॉय रिव्यू चैनल के 1.36 करोड़ सब्सक्राइबर हैं, जबकि दूसरे चैनल वीडियो ब्लॉग के 1.76 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। दोनों के मिलाकर कुल 3.12 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। इस चैनल में बोरम अपने परिवार की दैनिक गतिविधियों के वीडियो अपलोड करती है। बोरम के दोनों चैनल पूरे दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूब चैनल बन गये हैं।

कमाई के मामले में यह बच्चा है सबसे आगे

फॉर्ब्स के मुताबिक अमेरिका का 7 साल का रियान काज़ी यूट्यूब के माध्यम से कमाई करने के मामले में सबसे आगे हैं। रियान अभी तक यूट्यूब से 155 करोड़ रुपये कमा चुका है। यूट्यूब के माध्यम से किसी भी बच्चे की यह सबसे अधिक कमाई है। यूट्यूब से कमाई के मामले में रियान ने 21 वर्षीय युवक जेक पॉल को पीछे छोड़ दिया है और नंबर वन का स्थान प्राप्त कर लिया है। उसके चैनल में कुल 17,298,646 ग्राहक हैं। रियान के 2.08 करोड़ सब्सक्राइबर हैं और 7.25 करोड़ फॉलोअर हैं। यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू करने वाले रियान ने 2018 में अकेले 2.20 करोड़ डॉलर कमाए थे। जबकि वर्ष 2017 में वह कमाई के मामले में आठवें स्थान पर था।

वीडियो गेम खेलकर कमाए 1.4 करोड़ रुपये

इससे पहले अमेरिका का ग्रिफिन स्पिकोस्की नामक 14 साल का बच्चा वीडियो गेम खेलकर करोड़पति बन चुका है। इस बच्चे ने वीडियो गेम खेलकर एक साल में 1.4 करोड़ रुपये कमाए हैं। ग्रिफिन वीडियो गेम फोर्टनाइट खेलता है। अपने इस शौक को पूरा करने के लिये वह प्रति दिन 18 घण्टे इसी गेम को खेलने में गुजारता है। इतना ही नहीं वह इस वीडियो को यूट्यूब चैनल पर स्केपटिक पर अपलोड भी करता है। इसी चैनल की मदद से ग्रिफिन ने करोड़ों रुपये की कमाई की है। ग्रिफिन के यूट्यूब चैनल के लगभग 12 लाख सब्सक्राइबर हैं। उसके यूट्यूब वीडियो को लगभग 7.1 करोड़ व्यूज़ मिल चुके हैं। ग्रिफिन के माता-पिता का कहना है कि ग्रिफिन का पूरा ध्यान हमेशा वीडियो गेम खेलने में ही रहता है। उसकी कमाई को देखते हुए उसके माता-पिता ने ग्रिफिन के लिये एक फाइनांसियल एडवाइज़र और एक एकाउन्टेंट भी रखा है।

Article Categories:
News · Science · Technology

Comments are closed.

Shares