केमिकल हमले के दौरान हुई 70 लोगों की मौत:-Syria

Syria

अम्मानः- केमिकल हमले के दौरान हुई 70 लोगों की मौत से एक बार फिर Syria की हालत गंभीर दिख रहे हैं। सीरिया की गृह विभाग की मानें तो उनके यहां इसके बाद मिसाइल अटैक किया गया है। सीरिया की मीडिया ने जानाकरी देते हुए बताया कि Syria Air Defense ने सोमवार की रोज करीब 8 मिसाइलों को गिराया है। जबकि स्थानीय मीडिया ने इस मिसाइल हमले का शक अमेरिका पर जताया है। हांलांकि अमेरिका इस हमले में उनका हाथ होने की बात को नकारा है।

दरअसल मीडिया का कहना है कि Central Syria के पास वाले क्षेत्र में घरों के आसपास ये हमला हुआ था। जिसमें कई लोगों के मरने की खबर है। जबकि पेंटागन का कहना है कि वह इस समय Syria में हमला नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम लोग सीरिया के मुद्दे पर नजर बनाए हुए हैं।

गोरतलब यह है कि सीरिया में होम्स के Taifur Air Force Base पर हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब शनिवार की रोज को पूर्वी घोउटा में विद्रोहियों के गढ़ पर हुए हमले को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश बढ़ गया था। जबकि सरी और यूरोपीय संघ का कहना है कि ’’ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिनसे यह संकेत मिला है कि सीरिया प्रशासन ने दोउमा में रासायनिक हमले किए और उसने सीरिया के सहयोगी रूस एवं ईरान से आह्वान किया वे ऐसे अन्य हमलों को रोकने में मदद करें ’’।

दर असल सीरिया में हुए केमिकल अटैक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी चेतावनी दी थी। जबकि इस मामले में ट्रंप ने रूस, ईरान और सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद को जिम्मेदार ठहराया था। तथा उन्होंने कड़ी चेतावनी दी कि सीरिया में केमिकल हमले में शामिल लोगों और देशों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर चेतावनी दिया था कि सीरिया में मूर्खतापूर्ण केमिकल हमले में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों की मौत हो गई। जहां पर केमिकल हमला हुआ, उसको सीरियाई सेना ने चारो ओर से घेर रखा है। इस परिस्थिति में वहां दुनिया के बाहर से कोई पहुंच ही नहीं सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *