मोदी सरकार दे रही है एफडी से ज्यादा लाभ कमाने और सस्ता सोना खरीदने का मौका

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 4 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। यदि आप थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश करके फिक्स डिपोजिट से ज्यादा लाभ कमाना चाहते हैं तो हो जाइये तैयार। क्योंकि मोदी सरकार आपके लिये थोड़े से निवेश में अधिक लाभ कमाने का सुनहरा अवसर लेकर आई है। इतना ही नहीं, यदि आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो इसके लिये भी मोदी सरकार आपको पूरा मौका देने जा रही है। यूँ तो शेयर बाजार में निवेश करके अधिक लाभ कमाया जा सकता है, परंतु इसमें लाभ की तुलना में नुकसान होने की संभावना भी अधिक रहती है। इसके अलावा उसमें निवेश के लिये रकम भी ठीक-ठीक चाहिये, जो कि हर कोई नहीं कर पाता है। इसलिये मोदी सरकार मात्र 1 हजार रुपये के निवेश में बड़ा लाभ कमाने का अवसर दे रही है। आइये जानते हैं क्या है वह अवसर और आप कैसे ले सकते हैं इसका लाभ ?

1 हजार रुपये में खरीदिये भारत बॉण्ड

मोदी सरकार की बुधवार को आयोजित हुई कैबिनेट की बैठक में ‘भारत बॉण्ड ETF’ को मंजूरी दी गई है। यह देश का पहला एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है। यह फंड प्रत्येक सामान्य व्यक्ति को निवेश का एक बेहतरीन विकल्प देता है। इसके माध्यम से कोई भी रिटेल निवेशक बॉण्ड खरीद सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार प्रत्येक भारत बॉण्ड ईटीएफ की कीमत 1,000 रुपये होगी। चूँकि इसकी कीमत इतनी कम है तो इसे हर व्यक्ति खरीद सकता है। इसमें निवेश करने से निवेशकर्ता को निश्चित रिटर्न यानी लाभ मिलता है, जो कि बैंक में रखी फिक्स डिपोज़िट से भी अच्छा लाभ होगा। निर्मला सीतारमण के अनुसार इस स्कीम में शामिल होने के लिये निवेशकर्ताओं के पास दो प्रकार के विकल्प होंगे। पहले विकल्प में प्रोडक्ट का मैच्युरिटी पीरियड 3 साल होगा और दूसरे विकल्प में मैच्युरिटी पीरियड 10 साल का होगा। इस प्रकार निवेशकार को कम समय का निवेश और लंबे समय के निवेश के दो बेहतर विकल्प मिलेंगे। हालाँकि इसमें केवल ग्रोथ का विकल्प ही मिलेगा और डिविडंड नहीं मिलेगा। ईटीएफ में सरकारी कंपनियों की ट्रिपल-ए और डबल-ए रेटिंग वाली सिक्युरिटीज़ को शामिल किया जाएगा। इससे निवेशकारों का निवेश सुरक्षित रहेगा। ज्ञात हो कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ भी शेयर बाजार में लिस्टेड होते हैं और वहाँ इन्हें खरीद या बेच सकते हैं। अधिकांश ईटीएफ किसी विशेष इंडेक्स के पीछे चलते हैं और उसी हिसाब से रिटर्न या लाभ मिलता है।

सस्ता सोना खरीद सकते हैं

यदि आप निवेश करना चाहते हैं, परंतु बॉण्ड नहीं खरीद कर सोना खरीदना चाहते हैं, तो मोदी सरकार आपको यह विकल्प भी उपलब्ध करवा रही है। इस विकल्प में आप डिजिटल तरीके से सस्ता सोना खरीद सकते हैं। हालाँकि इसके लिये अब आपके पास दो ही दिन बचे हैं, क्योंकि 6 दिसंबर तक ही इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। केन्द्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड (SOVEREIGN GOLD BOND) स्कीम के तहत आप सोने के बॉण्ड में भी निवेश कर सकते हैं। वर्ष 2015 में शुरू की गई डिजिटल मोड की इस स्कीम में समय-समय पर लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दिया जाता है। इस स्कीम में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) सोने की कीमत तय करता है। अभी सोने की जो कीमत तय की गई है, वह 3,795 रुपये प्रति ग्राम है, जो बाजार कीमत से काफी सस्ती है। बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 38,789 रुपये है। इसके अलावा खरीदने वाले को डिजिटल मोड में भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट का लाभ भी मिलेगा। इस प्रकार खरीदार को 3,795 रुपये प्रति ग्राम की कीमत 3,745 रुपये ही चुकानी होगी। 10 ग्राम सोना खरीदने पर डिजिटल मोड में भुगतान करने से 500 रुपये तक की छूट मिलती है। इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड स्कीम में 10 ग्राम की खरीदी पर सीधे-सीधे 1,339 रुपये की बचत होती है। इस स्कीम के तहत अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉण्ड खरीदा जा सकता है। इस बॉण्ड में कम से कम निवेश एक ग्राम यानी लगभग 3,745 रुपये है। इस स्कीम में निवेश करके टैक्स बचत का लाभ भी लिया जा सकता है। इतना ही नहीं, इस स्कीम के माध्यम से बैंक से सोने पर कर्ज भी लिया जा सकता है। बैंकों के अलावा डाकघर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) तथा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के माध्यम से भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। हालाँकि सरकार की इस स्कीम की डेडलाइन 6 दिसंबर है। इसलिये इस स्कीम का लाभ लेने के लिये 5 व 6 दिसंबर के दो दिन का ही समय बचा है।

You may have missed