जल्द ही चीन, अमेरिका को पीछे छोड़ देगा भारतः मुकेश अंबानी

Written by
Mukesh Ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का मानना है कि भारत जल्द ही अमेरिका, चीन को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मुकेश अंबानी का कहना है कि 17वीं शताब्दी से पहले भारत और चीन का पूरी दुनिया में वर्चस्व था और अब जल्द ही वह स्थिति दोबारा लौटने वाली है।

हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट के दौरान बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 7 सालों में दोगुनी मतलब 5000 अरब डॉलर हो जाएगी। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी ने 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था के बढ़कर 10,000 अरब डॉलर होने की उम्मीद जतायी है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया में पहली औद्योगिक क्रांति कोयले और ताप वाली बिजली के कारण हुई। दूसरी औद्योगिक क्रांति में बिजली और तेल का बड़ा रोल रहा। तीसरी औद्योगिक क्रांति इलेक्ट्रोनिक्स और आईटी की चल रही है। वहीं चौथी औद्योगिक क्रांति कनेक्टिविटी, कंप्यूटिंग, डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी की होगी। मुकेश अंबानी मानते हैं कि भारत पहली दो क्रांतियों में तो किनारे पर रहा, लेकिन कंप्यूटर आधारित क्रांति में यह तेजी से आगे बढ़ रहा है। चौथी क्रांति में तो भारत के अगुआ बनने की संभावना जतायी जा रही है।

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी का कहना है कि भारत ने कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। इसमें अंतरिक्ष के क्षेत्र में की गई प्रगति खास है। आधार प्रणाली की तारीफ करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी बायोमीट्रिक आईडी प्रणाली है। मुकेश अंबानी ने कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने की बात कही है।

जियो की सफलता के बाद भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि हम कृषि, वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि क्षेत्रों का डिजिटलीकरण कर तरक्की की लंबी छलांग लगा सकते हैं। मुकेश अंबानी का मानना है कि ग्रामीण भारत के विकास की अनदेखी नहीं की जा सकती। फिलहाल उनकी कंपनी ने कृषि के क्षेत्र में निवेश करने का फैसला किया है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares