Jio Coin कितना सफल होगा ?

Written by
According to Mint report Mukesh Ambani planning to launch his own cryptocurrency Jio Coin soon.

Telecommunication की दुनिया में क्रांति लाने के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब Cryptocurrency की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं। यह दावा Business Newspaper, Mint की रिपोर्ट में किया गया है। न्यूजपेपर के मुताबिक मुकेश अंबानी ने 50 Young Professionals की टीम को तैयार किया है जो Block chain technology पर काम कर रही है। इस प्रोजेक्ट की देख-रेख मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक Reliance Jio बहुत जल्द Jio Coin पेश करने वाली है।

South Korea की कार्रवाई से Bitcoin धम्म

इस बीच South Korea ने Cryptocurrency exchange और इसे मान्यता देने वाले बैंकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के चलते Bitcoin समेत सभी Digital currency की कीमत में भारी गिरावट आई है। South Korea सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला इसलिए बहुत अहम है क्योंकि 20 फीसदी Cryptocurrency की खपत केवल साउथ कोरिया में है।

 

जानें Bitcoin को लेकर क्या कहा वित्त मंत्रालय ने

 

Jio Coin प्रोजेक्ट अभी शुरुआती चरण मेंं

South Korea सरकार की तरफ से कार्रवाई के बाद Bitcoin की कीमत में 12 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। Ripple की कीमत में 14 फीसदी और Ethereum की कीमत में 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। बहरहाल Jio Coin को लेकर कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। लेकिन न्यूजपेपर की रिपोर्ट के मुताबिक Blockchain technology को लेकर Reliance Jio का प्रोजेक्ट फिलहाल शुरुआती चरण में है।

 

Bitcoin बहुत बड़ा मौका या उससे भी बड़ा धोखा ?

 

Bitcoin का Market capitalization 600 अरब डॉलर पहुंचा

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) और RBI (Reserve Bank of India) की तरफ से Bitcoin और दूसरे डिजिटल करेंसी को लेकर लगातार चेतावनी दी जा रही है। RBI बार-बार कह रहा है कि यह मान्य मुद्रा नहीं है। वित्त मंत्रालय ने यहां तक कहा कि Cryptocurrency trading  पोंजी स्कीम जैसा है। इस स्कीम के जरिए Retail investors को ठगा जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में ऐसा कोई Regulatory body नहीं है जो Bitcoin या किसी दूसरे डिजिटल करेंसी की ट्रेडिंग की देखरेख करता हो। इसलिए Bitcoin में इंवेस्ट करना पूरी तरह से आपके अपने रिस्क पर निर्भर करता है। Bitcoin का कितना क्रेज है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्तमान में इस डिजिटल करेंसी का Market capitalization करीब 600 अरब डॉलर है।

 

जानें क्या है Cryptocurrency और कैसे होती है Bitcoin mining ?

Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares