जानिए प्रधानमंत्री के दौरे का पूरा schedule

Written by

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी America दौरे पर हैं। गुरुवार रात उन्होंने America की top 5 companies के chief executive officers से मुलाकात की। इसके बाद Australian Prime Minister Scott Morrison से मिले। दिन के आखिर में वे US Vice President Kamala Harris से मिले। प्रधानमंत्री की बुधवार को शुरू हुई Visit रविवार को समाप्त होगी। प्रधानमंत्री मोदी मार्च में Bangladesh के आजादी उत्सव में शिरकत के लिए ढाका गए थे। इसके बाद उनका यह सिर्फ दूसरा विदेशी दौरा है। America दौरे पर सबसे ज्यादा नजर मोदी और biden की पहली आमने-सामने होने वाली पहली मुलाकात पर होगी।

कौन होगा साथ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस दौरे में External Affairs Minister Subramaniam Jaishankar, National Security Advisor Ajit Doval और Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla भी मौजूद रहेंगे। इनके अलावा Defense और foreign Ministry के कुछ अफसर भी इस Visit पर मोदी के साथ हैं।

24 September
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और biden की आमने सामने पहली मुलाकात। दुनियाभर की इस पर निगाहें होंगी। इस दौरान Defense, mutual relations,भारतीयों के visa issues और trade पर चर्चा होना तय लग रहा है। मोटे तौर पर सहमति बनेगी। बाद में मंत्रालय स्तर पर काम होता रहेगा। कूटनीति और रक्षा दोनों के लिहाज से यह सबसे अहम Meeting होगी। क्वॉड देशों के चारों राष्ट्राध्यक्ष पहली बार आमने-सामने मुलाकात करेंगे। Australia के Prime Minister Scott Morrison और जापान के Prime Minister Yoshihide Suga के अलावा President Joe Biden भी मोदी के साथ एक मेज पर बैठेंगे। इस दौरान चारों देशों के foreign ministers के अलावा एनएसए भी मौजूद रहेंगे। चीन से चारों देशों को साझा चुनौती मिल रही है।

25 September
मोदी 24 को Washington से New York के लिए रवाना होंगे। यहां वे संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इसमें पाकिस्तान के Prime Minister Imran Khan भी हिस्सा लेंगे, लेकिन उनका भाषण मोदी से पहले होगा। देखना दिलचस्प होगा कि मोदी किन मुद्दों पर बात करते हैं कि क्योंकि इमरान तो कश्मीर और अफगानिस्तान में तालिबान हुकूमत को तवज्जो देंगे, ये उनके विदेश मंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं।

26 September
प्रधानमंत्री 25 और 26 September को New York में रहेंगे। संभव है इस दौरान वे हमेशा की तरह कुछ भारतीयों से भी मुलाकात करें। हालांकि, यह फिलहाल उनके शेड्यूल का हिस्सा नहीं है। 26 को वे रात में न्यूयॉर्क से भारत के लिए Air India One से भारत रवाना होंगे और 27 को सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares