Mars पर जाने को बेताब क्यों हैं 1.40 लाख भारतीय ?

Written by
Nasa mars mission

SpaceX के Mars mission के लिए भारत से 1लाख 38 हजार 899 लोगों ने Registration किया है। SpaceX, NASA के साथ मिलकर इस मिशन को अंजाम दे रहा है। SpaceX का यह मिशन 26 नवंबर 2018 को मार्स के इक्वेटर (Mars equator) पर लैंड करेगा। यह मिशन 720 दिनों का है। Mars पर जाने का किराया 2 लाख अमेरिकी डॉलर(Dollar) है। दुनिया भर से इस मिशन के लिए 24 लाख से ज्यादा लोगों ने Registration किया है।

720 दिनों का है Mars mission

अमेरिका से 6 लाख 76 हजार 773 लोगों ने Mars पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। दूसरे नंबर पर चीन से 2 लाख 62 हजार 752 लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है। तीसरे नंबर पर भारत का होना चौंकाने वाला है। Mars mission पर जाने वाले सभी लोगों को Online boarding पास दिया जाएगा। बता दें यह NASA का Insight मिशन है।

1 शख्स का किराया 2 लाख डॉलर

SpaceX के CEO, Elon Musk ने Mars mission से पहले कहा था कि अगर 12 लोगों को Moon पर भेजा जाता है तो NASA को 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने होते हैं। लेकिन अगर Mars पर 1 मिलियन लोगों को ले जाया जाए तो एक शख्स की कॉस्टिंग 10 बिलियन डॉलर से घटकर महज 2 लाख अमेरिकी डॉलर रह जाएगी।

 26 नवंबर 2018 को Mars equator पर लैंडिंग

किसी ऑर्गनाइजेशन या फिर किसी इंसान को 10 से ज्यादा टिकट नहीं मिलेगा। साथ ही यह पैसे रिफंडेबल नहीं है। हालांकि आप अपना टिकट किसी दूसरे शख्स या फिर कंपनी को बेच सकते हैं। लेकिन जाने वाला शख्स इस मिशन के लिए फिजिकली फिट होना जरूरी है। टिकट खरीदने वालों को एंड्रॉयड वर्ल्ड इंक का स्टॉक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आने वाले वक्त में अगर कंपनी की तरफ से डिविडेंड जारी किया जाता है तो टिकट खरीदने वालों को उसका फायदा मिलेगा। डिपार्टर से 6 महीने पहले टिकट का पूरा पेमेंट करना होगा।

 

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
News · Science

Leave a Reply

Shares