NCERT ने सुरक्षित ऑनलाइन शिक्षा के लिए जारी की हैंडबुक

Written by

National Council of Educational Research and Training(NCERT) ने कोरोनावायरस के इस दौर में सुरक्षित ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक बुक जारी की है। इस बुक का मकसद Digital Platform को secure कर यह सुनिश्चित करना है कि टीचर्स, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स सहित सभी हितधारकों को सुरक्षित रखा जाए। दरअसल, देशभर में लगातार जारी Lockodwn के कारण पढ़ाई को ऑनलाइन ही पूरा किया जा रहा है। ऐसे में डिजिटल तरीकों के बढ़ते उपयोग को देखते हुए इस बुक को जारी किया गया है।

 मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट में लिखा, “छात्रों और शिक्षकों को सुरक्षित ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से आज @ncert & @UNESCO #NewDelhi कार्यालय द्वारा विकसित “कोविड19 के दौरान सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन माध्यम द्वारा सीखना” नामक एक सूचना पुस्तिका जारी की है। यह हैंडबुक NCERT की ऑफिशियल वेबसाइट  http://ncert.nic.in/ पर उपलब्ध है”।

इस बुक में Cyberbullying क्या है, उसे समझना क्यों जरूरी है, इन सब के बारे में जानकारी दी गई है। इस किताब के माध्यम से यह भी समझाया जा रहा है कि Cyberbullying के क्या-क्या तरीके हैं। Cyberbullying से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए के बारे में भी बताया गया है। यह किताब इस स्थिति में उन लोगों की सहायता करेगी जिन्हें Cyberbullying के बारे में जानकारी नहीं है और जो इसके शिकार हो सकते हैं। किताब में हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं जिन पर बात करके हम Cyberbullying से बचने के और भी तरीकों को जान सकते हैं। इन Helpline No. पर जाकर Cyberbullying के खिलाफ कंप्लेंट की जा सकती है।

ऑनलाइन बुक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- www.ncert.nic.in/pdf

 

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares