अब फ्री नहीं मिलेगी JIO CALLING : 31.50 करोड़ ग्राहकों को देने होंगे पैसे

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 9 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। RELIANCE JIO के उपभोक्ताओं को अब कॉलिंग फ्री नहीं मिलेगी। अब कॉलिंग के पैसे देने होंगे। रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि 10 अक्टूबर गुरुवार से ही वह यूज़र्स से आउटगोइंग कॉल के पैसे वसूल करेगी। कंपनी के इस निर्णय से उसके लगभग 31.50 करोड़ ग्राहकों पर सीधा असर होगा। हालाँकि कंपनी ने साफ किया है कि यह पैसे नॉन जियो कॉलिंग पर ही लगेंगे। जियो से जियो और लैंडलाइन पर कॉलिंग के पैसे नहीं लिये जाएँगे। इतना ही नहीं, इसके बदले में कंपनी ग्राहकों को उतने ही पैसों का डेटा बढ़ा कर देगी। टेलीकॉम इंडस्ट्री में लंबे समय से इंटरकनेक्ट यूसेज़ चार्ज (IUC) को लेकर बहस छिड़ी हुई है। रिलायंस जियो चाहती है कि टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) इंटरकनेक्ट चार्ज को शून्य कर दे, परंतु अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। इसलिये जियो को यह फैसला लेना पड़ा है। अब जियो यूज़र्स को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिये 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज देना होगा। यह निर्णय गुरुवार से ही लागू हो जाएगा।

इंटरकनेक्ट यूसेज़ चार्ज शून्य किये जाने तक लगेगा चार्ज

रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा है कि अब यूज़र्स को एडिशनल आईयूसी टॉप अप कराना होगा। कंपनी ने यह भी कहा कि जब तक टर्मिनेशनल चार्ज ट्राई की ओर से शून्य नहीं कर दिया जाता है तब तक यूज़र्स से कॉलिंग के पैसे लिये जाएँगे। वर्तमान में ये तारीख 1 जनवरी 2020 तक की है। कंपनी के अनुसार पोस्टपेड कस्टमर्स को भी यह पैसा देना पड़ेगा, परंतु कंपनी पोस्टपेड में भी इसकी भरपाई के लिये डेटा लिमिट बढ़ा देगी। ऐसा पहली बार हो रहा है जब रिलायंस जियो से किसी अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिये एक्स्ट्रा पैसे लिये जाएँगे। यह पैसे आपको 5 पैसे हर सेकंड के मासिक प्लान के अतिरिक्त देने होंगे।

5 पैसे प्रति सेकंड आईयूसी शून्य करने की माँग

उल्लेखनीय है कि ट्राइ ने 2017 में इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज यानी आईयूसी को 14 पैसे से घटा कर 6 पैसा कर दिया था और कहा गया था कि इसे जनवरी-2020 तक हटा लिया जाएगा, हालाँकि अभी ये मामला अधर में है और यही कारण है कि रिलायंस जियो ने नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिये पैसे लेने का निर्णय किया है। क्योंकि कंपनी ने जितने पैसे दूसरी कंपनियों को दिये हैं, उसकी उसे भरपाई करनी है। रिलायंस जियो ने टॉप अप प्लान जारी किये हैं, जो गुरुवार से ही लागू हो जाएँगे। कंपनी ने चार प्रकार के टॉप अप वाउचर में से सेलेक्ट करने का विकल्प दिया है।

रिलायंस ने जारी किये 4 टॉप अप वाउचर प्लान

10 रुपये में 124 मिनट कॉलिंग और 1 जीबी डेटा फ्री मिलेगा। इसका अर्थ है कि आप 10 रुपये का टॉप अप करवा कर दूसरे नेटवर्क पर 124 मिनट तक बात कर सकेंगे। दूसरा 20 रुपये का प्लान है, जिसमें 249 मिनट और 2 जीबी डेटा फ्री मिलेगा। 50 रुपये का टॉप अप कराने पर नॉन जियो नेटवर्क पर 656 मिनट तक कॉलिंग कर सकेंगे। इस प्लान के तहत 5 जीबी तक डेटा फ्री मिलेगा। चौथा वाउचर 100 रुपये का होगा। इसके अंतर्गत 1,362 मिनट की कॉलिंग मिलेगी, जो नॉन जियो के लिये होगी। इस पैक के साथ कंपनी 10 जीबी डेटा फ्री देगी। रिलायंस जियो के अनुसार उसने इंटरकनेक्शन यूसेज़ चार्ज के लिये 13,500 करोड़ रुपये अपने राइवल्स को पे किये हैं। इनमें वोडाफोन और आइडिया से लेकर भारती एयरटेल आदि शामिल हैं। अब कंपनी ने इसी पैसे को रिकवर करने के लिये नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिये पैसा लेने का निर्णय किया है। कंपनी ने यह भी कहा कि वह ट्राइ के साथ आँकड़े शेयर करेगी और बताएगी कि इससे यूज़र्स पर कितना आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। ज्ञात हो कि ट्राइ के आँकड़ों के अनुसार अप्रैल-2019 तक जियो के उपभोक्ताओं की संख्या 31 करोड़ 48 लाख 7 हजार 219 है। इन सभी ग्राहकों को अब अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिये पैसे देने पड़ेंगे, जिससे उनकी जेब पर आर्थिक भार पड़ेगा।

You may have missed