143 साल में पहली बार अहमदाबाद में नहीं आयोजित होगी जगन्नाथ रथयात्रा

Written by

गुजरात हाई कोर्ट ने शनिवार को COVID-19 महामारी के मद्देनजर अहमदाबाद में इस साल भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक वार्षिक रथ यात्रा के आयोजन पर रोक लगा दी है।  इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने इस साल पुरी (ओडिशा) में 23 जून से आयोजित होने वाली ऐतिहासिक जगन्नाथ रथ यात्रा और इससे संबंधित गतिविधियों पर बृहस्पतिवार को रोक लगा दी थी।

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन 23 जून से होना था और इसमें दुनिया भर के लाखों श्रृद्धालु हिस्सा लेते हैं। शनिवार को अपने आदेश में गुजरात हाई कोर्ट ने कहा कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा जो कि 23 जून को अहमदाबाद में होने वाली थी, COVID-19 महामारी को देखते हुए आयोजित नहीं की जाएगी। 143 वर्षों में यह पहली बार है जब जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजित नहीं की जाएगी।

वहीं शीर्ष अदालत द्वारा आदेश वापस लेने और इसमें सुधार के लिये ‘जगन्नाथ संस्कृति जन जागरण मंच’ ने याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि यह महोत्सव भगवान जगन्नाथ के लाखों श्रृद्धालुओं की धार्मिक आस्था से जुड़ा हुआ है और सामाजिक दूरी बनाये रखते हुये केन्द्र के दिशानिर्देशों के अनुसार रथ यात्रा का आयोजन करना राज्य और जिला प्रशासन के लिये असंभव नहीं है।

Article Tags:
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares