एनपीपी नेता काॅनरेड संगमा ने मेघालय के सीएम पद की शपथ ली

Written by
Conrad Sangma

शिलांग: मेघालय के सीएम पद की शपथ नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष काॅनरैड संगमा ने ली। उन्हें इस पद और गोपनीयता की शपथ राज्यपाल गंगा प्रसाद ने दिलाई। क्योंकि काॅनरैड संगमा ने रविवार को राज्यपाल गंगा प्रसाद से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था और सोमवार की रोज मेघालय के गवर्नर ने  Conrad Sangma को सरकार बनाने के लिए निमंत्रित किया था। काॅनरैड संगमा ने कहा था मेरे पास संख्याबल होने के कारण राज्यपाल ने राज्य में सरकार बनाने के लिए मुझे निमंत्रित किया है। जबकि काॅनरैड संगमा के पास 34 विधायकों का समर्थन है।

बता दें कि नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कॉनरैड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यजमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्पीाकर स्वे.पीए संगमा के बेटे हैं। 996 में पहली बार जब 13 दिनों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी थी, उस समय संगमा ही स्पीेकर थ।  Conrad Sangma की बहन अगाथा संगमा मनमोहन सिंह की सरकार में ग्रामीण विकास राज्यप मंत्री रह चुकी है। कॉनरैड संगमा के बड़े भाई जेम्सह विधानसभा में विपक्ष के नेता थे। दोनों भाई पहली बार 2008 में विधायक बने थे। कॉनरेड संगमा की स्कूल की शिक्षा दिल्ली6 के सेंट कोलंबस स्कूल में हुई है। वह लंदन और पेन्सिलवेनिया में भी पढ़ाई कर चुके हैं। भाजपा सूत्रों अनुसार उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह शपथ-ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे।

हालांकि रविवार के शाम संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मिलकर 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के सर्मथन से सरकार बनाने का दावा किया था।

गोरतलब यह है मेघालय में किसी भी दल को भी फूल बहुमत नहीं मिला है। 21 सीट कांग्रेस की खाते मे गई है तथा एनपीपी को 19 और बीजेपी को 2 सीटें मिली है। जबकि अन्य के खाते में 17 सीटे गई है। कांग्रेस और बीजेपी लगातार यूडीपी के संपर्क में थे। जिनके 6 विधायक हैं। आखिरकार यूडीपी किंगमेकर की भूमिका निभाते हुए Conrad Sangma की एनपीपी को समर्थन देने का फैसला किया था.

Article Tags:
· · · · ·
Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares