PHOTOS-VIDEO : देखिए उस स्टेडियम को, जहाँ एक साथ होंगे मोदी और ट्रंप

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 22 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन में ‘Howdy Modi’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिये ह्यूस्टन पहुँच रहे हैं। इस कार्यक्रम में लगभग 50 हजार भारतीय शामिल होने वाले हैं। इसके लिये दो सप्ताह पहले ही रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो चुका है। टेक्सास फोरम इंडिया के नेतृत्व में अमेरिका के 33 राज्यों के 600 से अधिक भारतीय संगठन मिल कर ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। इसमें भाग लेने के लिये अमेरिका के 48 राज्यों से भारतीय समुदाय के लगभग 50 हजार लोग रविवार को ह्यूस्टन पहुँचेंगे, जहाँ एनआरजी स्टेडियम में इस कार्यक्रम में मंच पर भारत के पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी साथ दिखाई देंगे। क्या है इस स्टेडियम की खासियत ? आइए जानते हैं।

एनआरजी स्टेडियम की विशेषताएँ

अमेरिका के टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर में स्थित एनआरजी स्टेडियम का निर्माण 2002 में हुआ था। इस स्टेडियम के निर्माण पर 352 मिलियन डॉलर का खर्च किया गया था। इस स्टेडियम में 71,995 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। 2002 से 2014 तक यह स्टेडियम रिलायंट स्टेडियम के नाम से पहचाना जाता था।

1,25,000 वर्गफुट में फैले इस स्टेडियम की सबसे बड़ी खासियत इसकी छत है। रिट्रेक्टेबल फेसिलिटी वाला एनआरजी स्टेडियम अमेरिका का ऐसा पहला स्टेडियम है, जिसकी छत को खोला और बंद किया जा सकता है। इसी खासियत की वजह से इस स्टेडियम को किसी भी मौसम में उपयोग किया जा सकता है। एनआरजी स्टेडियम की छत 79 मीटर ऊँचाई पर है। इससे स्टेडियम में ओपन एयर तथा ऑडिटोरियम दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध होती है। इस स्टेडियम में इंडोर और आउटडोर दोनों प्रकार की इवेन्टस का आयोजन किया जा सकता है।

इस एनआरजी स्टेडियम में हर वर्ष टेक्सास की सबसे बड़ी फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा इस स्टेडियम में पूरे वर्ष के दौरान सोकर और फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन होता रहता है। इसी प्रकार इस स्टेडियम में कॉलेज स्तरीय बास्केटबॉल, मोटर स्पोर्ट्स, हॉकी जैसे खेलों का भी आयोजन होता है। इस स्टेडियम में खेल कूद के अलावा बियोन्स, टेलर स्विफ्ट जैसे विश्व विख्यात सेलिब्रिटीज़ के हाउस फुल शॉ भी आयोजित हो चुके हैं। साथ ही इसमें टेकनोलॉजी कॉन्फरेंस, प्रदर्शनी, आम सभाओं का भी नियमित रूप से आयोजन होता रहता है।

22 सितंबर को होने वाले हाउडी मोदी कार्यक्रम के लिये इसमें एक विशाल मंच बनाया गया है। इसी मंच से मोदी और ट्रंप उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। मोदी और ट्रंप के स्वागत के लिये सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है, जो भारतीय समुदाय की ओर से ही आयोजित होगा।

हाउडी मोदी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये लगभग 1500 वॉलंटियर लगातार इस स्टेडियम में तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में अमेरिकी समय के अनुसार रविवार को सुबह 10 बजे उपस्थित होंगे।

हालाँकि हाउडी मोदी कार्यक्रम से पहले दो दिन से ह्यूस्टन में भारी बारिश हो रही है, जिससे बाढ़ के हालात पैदा हो गये हैं। टेक्सास के कुछ हिस्सों में इमरजेंसी भी घोषित की गई है। उल्लेखनीय है कि दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी अमेरिका की यह पहली यात्रा कर रहे हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares