जब एक ‘चायवाला मेयर’ प्रधानमंत्री से मिला : जानिए फिर क्या हुआ ?

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में सब जानते हैं कि वह बचपन में चाय बेचते थे और लोगों की डाँट भी झेलते थे। जीवन में संघर्ष करते हुए वह आगे बढ़े और अब देश के सर्वोच्च प्रधानमंत्री पद तक पहुंच गये हैं, परंतु हम आपको बता दें कि मोदी अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं, जो चाय बेचने के बाद ऊँचे पद पर पहुँचे हैं। अब इस फेहरिश्त में एक और नाम जुड़ गया है। यह नाम है अवतार सिंह का। अवतार सिंह भी भाजपा के ही कार्यकर्ता हैं और वह दिल्ली नगर निगम में उत्तरी दिल्ली से पार्षद चुने जाने के बाद अब यहीं पर मेयर के पद तक पहुँच गये हैं। अवतार सिंह भी दिल्ली की फुटपाथ पर कभी चाय बेचते थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जब उनके बारे में पता चला तो उन्होंने अवतार सिंह से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी।

आपको बता दें कि दिल्ली नगर निगम में भाजपा बहुमत में है। यहां उत्तर, पूर्व और दक्षिण दिल्ली के अलग-अलग मेयर चुने जाते हैं। नगर निगम की सामान्य सभा में तीनों निकाय परिषदों का चुनाव होता है। इस सामान्य सभा में ही उत्तर दिल्ली से अवतार सिंह, सुनीता कांगड़ा दक्षिण दिल्ली और अंजू कमलकांत पूर्व दिल्ली के मेयर चुने गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीनों ही मेयर से मुलाकात की और उनसे मुलाकात की तस्वीर अपने ट्विटर पर साझा करते हुए तीनों को बधाई और शुभकामना दी।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष और भोजपुरी गायक व अभिनेता मनोज तिवारी ने दिल्ली नगर निगम की सामान्य सभा में उत्तरी दिल्ली के मेयर पद के लिये अवतार सिंह के नाम का प्रस्ताव रखा था, उनके विरुद्ध किसी और ने दावा पेश नहीं किया और निर्विवाद रूप से अवतार सिंह को उत्तरी दिल्ली का मेयर चुन लिया गया। दिल्ली नगर निगम में मेयर का पद एक वर्ष के लिये होता है।

अवतार सिंह ऐसे पहले सिक्ख मेयर हैं, जो अनुसूचित जाति से आते हैं। उनका जीवन भी काफी संघर्षमय रहा है। अवतार सिंह ने जीवनयापन के लिये दिल्ली के एक पंच सितारा होटल में सामान उठाने तक का काम किया है। दो वर्ष तक यह काम करने के बाद उन्होंने दिल्ली की फुटपाथ पर चाय बेचना शुरू किया और लगभग 10 वर्ष तक चाय बेचकर आजीविका चलाई। वह रामलीला में भी अलग-अलग भूमिकाएँ निभाते रहे हैं। इसी बीच उन्होंने राजनीति में भूमिका निभाने के लिये भाजपा जॉइन कर ली और पार्टी के लिये काम करने लगे। एक भाजपा कार्यकर्ता के अनुसार अवतार सिंह काफी मेहनती कार्यकर्ता हैं। उन्होंने इस पद तक पहुँचने से पहले बहुत मेहनत की है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares