6 महीने पूरे होने से पहले ही भारत ने पूरा किया हिसाब : अभिनंदन को पकड़ने वाले नापाक कमांडो का काम हुआ तमाम

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 20 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। भारतीय सेना (INDIAN ARMY) ने मंगलवार को भारतीय वायुसेना (INDIAN AIRFORCE-IAF) की ओर से पाकिस्तान से बदला ले लिया। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के उस कमांडो को मार गिराया, जिसने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) से गिरफ्तार किया था। इस प्रकार 6 महीने के भीतर ही सेना ने अभिनंदन की गिरफ्तारी का बदला ले लिया है।

घुसपैठ कराने की कोशिश में मारा गया नापाक कमांडो

पाकिस्तान भारत में विशेषकर जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक़ में है और इसके लिये वह लगातार आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहा है। घुसपैठ को संभव बनाने के लिये पाकिस्तान बार-बार सीज़फायर का उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तानी सेना ने आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने की जिम्मेदारी कमांडो अहमद खान को सौंपी थी, जो पाकिस्तानी सेना की ओर से की जा रही गोलाबारी के बीच सीमा पार से आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश में जुटा था। भारतीय सेना पाकिस्तान की इन कोशिशों से वाकिफ है और इसीलिये वह सीमा पर लगातार चौकसी बरत रही है। पाकिस्तान की ओर से की जाने वाली गोलाबारी का माकूल जवाब देने के साथ ही भारतीय सेना घुसपैठ की कोशिशों को भी नाकाम करने में जुटी हैं।

मंगलवार को भी पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ को अंजाम देने के लिये सीज़फायर का उल्लंघन किया और पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में मोर्टार से गोले दागे, जिसका भारतीय सेना के जवानों ने मुँहतोड़ जवाब दिया। इसी जवाबी कार्यवाही में पाकिस्तानी सेना का कमांडो अहमद खान भी भारतीय सेना के निशाने पर आ गया और मारा गया। अहमद खान वही कमांडो था, जिसने 27 फरवरी-2019 की सुबह भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को तब गिरफ्तार किया था, जब अभिनंदन उनका मिग-21 बाइसन विमान पाकिस्तानी फाइटर जेट के निशाने पर आने के बाद क्रेश हो गया था और अभिनंदन पैराशूट के साथ विमान से कूद पड़े थे, हालाँकि हवा के साथ वह उड़कर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरे थे और पाकिस्तानी सेना के हाथ लग गये थे। हालाँकि भारत ने जिनेवा संधि का हवाला देकर पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने के लिये मजबूर कर दिया था, जिसके चलते अभिनंदन वर्तमान 1 मार्च को पाकिस्तान से रिहा होकर अटारी बॉर्डर के रास्ते भारत लौट आये थे। 27 फरवरी-2019 की सुबह गिरफ्तारी की इस घटना को आगामी 27 अगस्त-2019 को 6 महीने पूरे होंगे, परंतु भारतीय सेना ने छह माह पूरे होने से पहले ही पाकिस्तान से हिसाब पूरा कर लिया और उसके कमांडो अहमद खान को ढेर कर दिया, जिसने अभिनंदन वर्तमान को गिरफ्तार कर उनके साथ क्रूरतापूर्ण व्यवहार किया था। बताया जा रहा है कि अहमद खान पहले भी नौशेरा, सुंदरबनी, पल्लनवाला और आसपास के सेक्टरों से घुसपैठ करवाता रहा है। उसे कुछ समय पहले ही पाकिस्तानी सेना ने इस काम के लिये तैनात किया था।

ट्रंप की डाँट खाकर भी नहीं सुधरा पाकिस्तान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है और कश्मीर मामले को लेकर भड़काऊ बयानों से बचने के साथ ही पाकिस्तान में आतंकवादियों पर लगाम कसने और भारत के मामले में संयमित भाषा का प्रयोग करने की सलाह दी है। हालाँकि ढीट पाकिस्तान पर अमेरिका की इस डाँट का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है, बल्कि इस डाँट के तुरंत बाद ही उसने सीज़फायर का उल्लंघन किया, जिसमें सुबह लगभग 11 बजे पुंछ के मेंढर और कृष्णा घाटी सेक्टर में गोलाबारी शुरू करके भारत की अग्रिम पंक्ति की चौकियों और रिहायशी गाँवों को निशाना बनाया। उसकी इस नापाक हरकत में भारतीय सेना का एक जवान नायक रवि रंजन कुमार सिंह शहीद हो गया, जबकि 4 अन्य घायल हो गये।

पाक गोलाबारी में एक भारतीय जवान शहीद

रक्षा प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान ने भारत की ओर से बिना किसी उकसावे के यह हरकत की, जिसका भारतीय सेना ने भी करारा जवाब दिया और पाकिस्तान की कई चौकियों को भारी नुकसान पहुँचाया। 36 वर्षीय रवि रंजन बिहार के गोप बिगहा गाँव के रहने वाले थे। उनके परिवार में उनके पीछे उनकी पत्नी रीतादेवी बची हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares