NPS खाता खोलना हुआ बेहद आसान

Written by

National Pension System (NPS) में खाता खोलना अब बेहद आसान हो गया है। Pension Fund Regulatory and Development Authority of India (PFRDA) ने NPS के तहत खाता खोलने के लिए Aadhaar Based paperless KYC प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत अब Offline Aadhaar के साथ खाता खोला जा सकेगा और कोई दस्तावेज नहीं देना होगा।

PERDA ने कहा कि उसने ई-एनपीएस प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस केंद्रों (NPS खाता खोलने वाले केंद्र) को संभावित अंशधारकों के साथ सहमति के साथ Offline Aadhaar के जरिए NPS खाता खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। इस नई प्रक्रिया में Verification के दौरान Aadhaar की फोटोकॉपी नहीं देनी होगा। इसकी बजाए आवेदन करने वाले को UIDAI (Unique Identification Authority of India) पोर्टल पर जाकर E-NPS के जरिए पासवर्ड सुरक्षित आधार XML File डाउनलोड करनी होगी। इसे KYC के लिए दिया जाएगा।

इस सुविधा का उपयोग Point of Presence के जरिए NPS खाता खोलने में भी किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में KYC XML Format में होती है जो मशीन से पढ़ी जा सकती है और उस पर UIDAI का डिजिटल हस्ताक्षर भी होता है। इससे NPS खाता तत्काल खोला जा सकता है। इसमें पहचान और पते का Verification भी हो सकता है और अंशधारक उसमें तुरंत पैसा भी जमा कर सकते हैं।

Aadhaar KYC, Paperless KYC प्रक्रिया होती है जो आपकी पहचान, पता और अन्य विवरणों का प्रमाण इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रमाणित कर देती है। इसमें किसी व्यक्ति के शारीरिक लक्षणों (Biometrics) का मिलान उसके Aadhaar Database में मौजूद लक्षणों या आधार नंबर से होता है। इन दिनों सभी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां इसी तरह के KYC का प्रयोग कर रही हैं।

IndusInd Bank और Kotak Mahindra Bank अपने ग्राहकों को Video Call के जरिए KYC की सुविधा प्रदान कर चुका है। इसमें आप घर बैठे एक Video Call पर अपना Account खुलवा सकते हैं।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares