संसद भवन अगले वर्ष नवम्बर तक बन कर तैयार हो जाएगा-लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला

Written by

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि नया संसद भवन अगले वर्ष नवम्बर तक बन कर तैयार हो जाएगा। ओम बिड़ला ने संवाददाताओं को बताया कि वे नए भवन निर्माण कार्य की प्रगति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं और इस सिलसिले में संबंधित एजेंसियों के सम्पर्क में हैं। उन्होंने कहा कि नए संसद भवन में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

लोकसभा के शीतकालीन सत्र के कार्य का उल्लेख करते हुए ओम बिड़ला ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति के बारे में 12 घंटे 26 मिनट तक चर्चा की गई। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा में कुल 99 सांसदों ने भाग लिया। इसी प्रकार 61 सदस्यों ने जलवायु परिवर्तन की चर्चा में हिस्सा लिया। आज संसद की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस शीतकालीन सत्र में लोक सभा में लगभग 82 प्रतिशत कार्य हुआ। हालांकि उनका यह भी कहना था कि इस दौरान बढ़ती महंगाई और लखीमपुर खीरी घटना सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्ष सदस्यों के विरोध के कारण 18 घंटे 48 मिनट तक कार्यवाही बाधित रही।

ओम बिड़ला ने कहा है कि 94 प्रतिशत से अधिक सांसदों ने अपने प्रश्नों को डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से परस्तुत किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अगले सत्र तक सांसद अपने प्रश्नों को सौ प्रतिशत डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रस्तुत करेंगे। श्री बिड़ला ने यह भी कहा कि अब शुरू किए गए मोबाइल एप्लीकेशन- ‘एलएस मेम्बर ऐप’ में सदस्यों को सदन की पूरी कार्यवाही का शड्यूल रखने की अनुमति होगी, जिसके माध्यम से लोगों को अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों के कार्य की जानकारी उपलब्ध होगी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares