स्वदेशी Patanjali निकला सबसे आगे

Written by
Patanjali india most trusted fmcg

योग गुरु बाबा Ramdev की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) को 2017 में FMCG (Fast Moving Consumer Goods) मार्केट का सबसे trusted brand घोषित किया गया है।The Brand Trust Report India Study ने 10 हजार ब्रांड के अध्ययन के बाद Patanjali को FMCG कैटेगरी का सबसे विश्वसनीय ब्रांड माना है। 2016 की रिपोर्ट में पतंजलि 173वें पायदान पर था। 2006 में बाबा रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ मिलकर पतंजलि की स्थापना की थी। पतंजलि का मकसद आयुर्वेद को बढ़ावा देना था और यह अपने मकसद में कामयाब भी रहा।

2006 में हुई थी Patanjali की स्थापना

2006 में Patanjali की जब स्थापना की गई थी तो यह केवल हेल्थकेयर (Healthcare) प्रोडक्ट बनाती थी। पतंजलि को जब लोगों ने अपनाना शुरू किया तो कंपनी का विस्तार होने लगा और अब यह कंपनी Healthcare के अलावा Education, Food और Energy सेक्टर में भी फैल चुकी है। Food Sector में पतंजलि का कारोबार काफी तेजी से बढ़ा है। नवंबर महीने में World Food India के दौरान पतंजलि ने भारत सरकार के साथ 10 हजार करोड़ का MoU साइन किया है।

10500 करोड़ से ज्यादा रहा Turnover

पिछले कुछ सालों में Patanjali के कारोबार में बहुत ज्यादा विस्तार हुआ है। 2017 में जारी Forbes Annual India Rich List में पतंजलि 19वें पायदान पर रहा जबकि 2016 में यह 45वें पायदान पर था। Financial Year 2016-17 में Patanjali का टर्नओवर 10 हजार 500 करोड़ रहा था।

Solar energy plant फैक्ट्री के लिए 100 करोड़ का निवेश

Food Sector में पैर जमाने के बाद Patanjali बहुत तेजी से Energy Sector की तरफ अपने कदम बढ़ा रही है। पतंजलि की तरफ से Greater Noida में Solar energy plant के लिए 100 करोड़ का निवेश किया गया है। जानकारी के मुताबिक जनवरी 2018 में इस फैक्ट्री का संचालन शुरू हो जाएगा। Patanjali के Managing Director आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि अपने देश में सोलर एनर्जी की अपार संभावनाएं हैं। Solar energy के जरिए घर-घर तक बिजली पहुंचाने का सपना पूरा किया जा सकता है।

Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares