दिल्ली वासियों को मिल सकती है ट्रैफिक जाम से राहत, आगले सप्ताह चलेगी – पिंक लाइन मेट्रो

Pink line metro

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में दिन रात की भागदोड़ का माहोल रहना कोई बड़ी बात नही हैं। लेकिन इतनी भागदोड के कारण ट्रैफिक में घंटो फसे रहना कोई भी नहीं चाहता है। ट्रैफिक से बचने के लिए लोग metro से जाना ज्यादा पसंद करते हैं। metro से ट्रेवल करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का टाइम सेव होता है। और इतना ही नहीं बल्कि metro सबसे Safe Way of Travelling मन गया है। बच्चे से लेकर बड़े बूढ़े हो या फिर Physically disabled ही क्यों न हो सब मेट्रों से travel करना पंसद करते हैं, और womens के लिए metro में पहला कोच  womens कोच बनाया गया हैं। अब दिल्ली में एक और मेट्रो लाइन लौंच हो रही है जिसका नाम Pink line metro रखा गया है।

दिल्ली की कई जगहों पर metro रूट न होने के कारण लोगों को ट्रैफिक से झुजना पड़ता था। इसका समाधान धीरे धीरे निकलता जा रहा हैं। रेड (red) लाइन, ग्रीन लाइन (green), वोइलेट (violet) लाइन, येल्लो (yellow) लाइन, ऑरेंज (orange) लाइन और हाल ही में कालका जी मंदिर से लेकर बोटैनिकल गार्डन तक शुरू हुई मेर्जेंता (mergenta) लाइन के बाद अब metro आधिकारी ने पिंक (Pink) लाइन भी अगले सप्ताह चालू करने का अलान कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया की DMRC के के चौथे फेज की परियोजना और राष्ट्रीय राजधानी को मेरठ से लिंक करने के लिए रैपिड रेल को आगे बढ़ाने का निणर्य किया था, परन्तु दिल्ली सरकार द्वारा अभी मंजूरी नहीं मिली। साथ ही Pink line metro का एक साल से Trail चल रहा है।

पिंक लाइन  मेट्रो इंटरचेंज (Pink Line Metro Interchange)-

Pink line metro का रूट मजलिस पार्क (Majlis park) से लेकर शिव विहार (Shiv Vihar) तक का रखा गया हैं। इस कॉरिडोर पर अगले सप्ताह चलने वाली यह metro धौला कुआं पर 23.6 मीटर की उचाई पर मजलिस पार्क से  साउथ कैंपस की और जाने वाली यह पहले metro होगी। साथ ही इस लाइन पर 10 इंटरचेंज होने की वजह से दिल्ली का जाने माने राजीव चौक (Rajiv Chowk) metro स्टेशन की भीड़ भी कम हो जयगी। इसके इंटरचेंज येलो लाइन से आजादपुर, रेड लाइन से नेताजी सुभाष प्लेस, ब्लू लाइन से रोजौरी गार्डन और इसके अलाव एयरपोर्ट लाइन से धौला कुआं पर भी इसका रूट तय किया गया है। इस खंड पर नयी सिग्नल तकनीक , कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (CB&C) भी है, जिनकी ट्रायल रन के दौरान बारीकी से जांच कर ली गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *