प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने International trips को सुगम बनाने के लिए Vaccine Certificate की परस्‍पर मान्‍यता का आग्रह किया

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत ने हमेशा संपूर्ण मानव जगत को एक परिवार माना है। उन्होंने कहा कि देश के pharmaceutical industry ने कम लागत के नैदानिक किट, औषधि, चिकित्सा उपकरण, पीपीई किट तैयार किये हैं और अनेक विकासशील देशों को सुलभ विकल्प उपलब्ध करा रहा है। वैश्विक कोविड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष की शुरूआत में भारत ने वैक्सीन उत्पादन को 95 अन्य देशों और संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों के साथ साझा किया और पूरा विश्व भी एक परिवार की तरह महामारी की दूसरी लहर के दौरान भारत के साथ खड़ा रहा। इस एकजुटता और सहयोग के लिए उन्होंने सबका आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस समय विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है। अभी हाल में एक दिन में ढाई करोड़ लोगों को Vaccine लगायी गयी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश की जमीनी स्तर की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के तहत अब तक 80 करोड़ से अधिक लोगों को vaccine dose लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जबतक कोरोनारोधी नए टीके विकसित किये जा रहे हैं तब तक भारत सरकार मौजूदा टीकों का उत्पादन भी बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्पादन बढ़ने से सरकार अन्य देशों को भी फिर इसकी आपूर्ति कर सकेगी। प्रधानमंत्री ने महामारी के आर्थिक असर से निपटने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि Vaccine Certificate की परस्पर पुष्टि के बाद international trips आसान बनाई जानी चाहिए।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares