पीएम आवास योजना से 3 करोड़ से अधिक गरीब परिवार लखपति बने- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि Prime Minister’s Housing Scheme से देश में 3 करोड़ से अधिक गरीब परिवार लखपति बन गए हैं और केन्‍द्र सरकार ने इन योजनाओं के लाभार्थियों के खातों में सीधे 1 लाख करोड़ रुपये भेजे हैं।
प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्‍सव समारोह के अंतर्गत लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में आयोजित तीन दिन के नए शहरी भारत – शहरी परिदृश्‍य में बदलाव विषय पर आयोजित सम्‍मेलन-प्रदर्शनी का उद्धाटन किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री Urban housing scheme के तहत 80 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को मालिकाना हक मिला और उत्‍तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत आवास खरीदने वाली महिलाओं को पंजीकरण शुल्‍क में छूट दे रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग 2017 से पहले और बाद के उत्‍तर प्रदेश के अंतर को बेहतर ढंग से समझने लगे हैं। अब उत्‍तर प्रदेश शहरी विकास की इच्‍छा शक्ति रखता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेरा को अमल में लाकर मध्‍यम वर्ग की समस्‍याओं को हल करने का प्रयास किया है, ताकि वे अपने घर के सपने को साकार कर सकें।

उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 13 लाख आवास बनाने की मंजूरी दी थी, जिनमें से आठ लाख आवास ही बना पाई। उनकी सरकार ने एक करोड 13 लाख से अधिक आवास की मंजूरी दी है और पचास लाख से अधिक आवास लाभार्थियों को दिए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में 75 शहरी परियोजनाओं और कई अन्‍य योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवास प्राप्‍त करने वाले 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को मकानों की चाबियां सौंपी। केन्‍द्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रक्षा मंत्री और स्‍थानीय सांसद राजनाथ सिंह, राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल तथा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सहित कई नेता इस अवसर पर मौजूद थे।

केन्‍द्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस अवसर पर कहा कि उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार के सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवास चाहने वालों की मांग कई गुना बढ गई है। दिल्‍ली और मुंबई की अपेक्षा लखनऊ, कानपुर और वाराणसी जैसे शहरों से ऋण के लिए अधिक आवेदन प्राप्‍त हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पुरी ने कहा कि योगी सरकार के कार्यकाल में राज्‍य में Metro rail network 82 किलोमीटर हो गया है और इस समय 67 किलोमीटर मार्ग पर Metro rail का परिचालन हो रहा है। Air connectivity का भी अभूतपूर्व विस्‍तार हुआ है। 2014 में उत्‍तर प्रदेश में केवल 4 Airport थे, अब इनकी संख्‍या 8 हो गई है।
रक्षा मंत्री और स्‍थानीय सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि देश शहरीकरण की ओर बढ रहा है और हमारी सरकार smart cities के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पिछले साढे चार वर्षों में शहरी क्षेत्रों के विकास में कई महत्‍वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। देश में चल रही छह सस्‍ते और किफायती आवास परियोजनाओं में से एक लखनऊ में है और कई परिवारों को आज इस योजना के तहत बने आवासों की चाबियां सौंपी जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि कानपुर में मेट्रो रेल का परिचालन नवम्‍बर से शुरू हो जाएगा।

आम जनता भी अगले दो‍ दिनों में सम्‍मेलन सह-प्रदर्शनियों को देख सकेगी। इसका आयोजन आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय कर रहा है। इस आयोजन में उत्‍तर प्रदेश में शहरी परिस्थितियों और शहरों की दशा-दिशा में परिवर्तन के मुद्दों पर चर्चा होगी।

उद्घाटन सत्र के बाद शहरी क्षेत्रों में नई और उभरती तकनीक के उपयोग को लेकर सेमीनार और वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं। चार सत्रों में देश के शहरी विकास की श्रेष्‍ठ पद्धतियों पर भी चर्चा होगी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares