पीएम मोदी ने विश्व की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग- अटल सुरंग का उद्घाटन किया

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में, सामरिक रूप से महत्‍वपूर्ण और पूरे साल चालू रहने वाली अटल सुरंग का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर, केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल विपिन रावत और थलसेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद थे।

इससे पहले, रक्षा प्रमुख जनरल रावत और थलसेना प्रमुख जनरल नरवणे ने रोहतांग में अटल सुरंग के दक्षिणी प्रवेश द्वार पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली के सासे हैलीपैड पर प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया।

अटल सुरंग किसी राजमार्ग पर बनी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग है। इसे सीमा सड़क संगठन ने बनाया है। इस सुरंग से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई है जिससे यात्रा में लगने वाले समय में भी करीब पांच घंटे की बचत होगी।

9 किलोमीटर और दो सौ मीटर लंबी यह सुरंग मनाली को लाहौल स्‍पीति से जोड़ती ह‍ै। भारी बर्फबारी के कारण लगभग छह महीने के लिए घाटी बाकी हिस्‍सों से कट जाती थी।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने रोहतांग दर्रे के भीतर से सुरंग बनाने का निर्णय वर्ष 2000 में लिया था और 2002 में इस सुरंग की आधारशिला रखी गई थी।

दिसंबर, 2019 में सरकार ने रोहतांग सुरंग का नामकरण श्री वाजपेयी के नाम पर करने का निर्णय लिया था।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares