प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद में गुजरात पंचायत महासम्मेलन को संबोधित करेंगे

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज से गुजरात के दो दिन के दौरे पर होंगे। आज शाम चार बजे के आसपास वे गुजरात पंचायत महासम्‍मेलन में भाग लेंगे और प्रतिभागियों को सम्‍बोधित करेंगे।

गुजरात में 33 जिला पंचायत, 248 तालुका पंचायत और साढे 14 हजार ग्राम पंचायतों के साथ त्रि-स्‍तरीय पंचायती राज व्‍यवस्‍था है। गुजरात पंचायत महासम्‍मेलन- आपनु गाम, आपनु गौरव में पंचायती राज संस्थाओं के तीनों स्‍तरों के‍ एक लाख से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

मोदी कल सुबह 11 बजे राष्‍ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय भवन का लोकार्पण करेंगे। वे मुख्‍य अतिथि के रूप में विश्‍वविद्यालय का पहला दीक्षांत भाषण भी देंगे। राष्‍ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना पुलिस, आपराधिक न्‍याय और सुधारात्‍मक प्रशासन की विभिन्‍न शाखाओं में उच्‍च गुणवत्‍ता प्राप्‍त और प्रशिक्षित लोगों की जरूरत पूरी करने के लिए की गयी थी। गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2010 में स्थापित रक्षा शक्ति विश्‍वविद्यालय का उन्‍नयन कर सरकार ने राष्‍ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय नाम से राष्‍ट्रीय पुलिस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना की थी। विश्‍वविद्यालय ने अक्‍तूबर 2020 से काम करना शुरू किया। यह ज्ञान और संसाधन उपलब्‍ध कराकर निजी क्षेत्र के साथ तालमेल विकसित करेगा तथा सुरक्षा और पुलिस निगरानी के विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र भी स्‍थापित करेगा। वर्तमान में 18 राज्‍यों के आठ सौ 22 विद्यार्थी विश्‍वविद्यालय के विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में नामांकित किए गए हैं।

कल शाम साढे छह बजे प्रधानमंत्री 11वें खेल महाकुम्‍भ का शुभारम्‍भ करेंगे और इस आयोजन को सम्‍बोधित करेंगे। वर्ष 2010 में गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में 16 खेलों और 13 लाख प्रतिभागियों के साथ खेल महाकुम्‍भ की शुरुआत की गई थी। इसने गुजरात के खेल तंत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन किया है। जमीनी स्‍तर से नई प्रतिभाओं की तलाश में इसने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares