पीएम मोदी आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ करेंगे वर्चुअल बैठक

Written by

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के बीच आज पहली बार Virtual Bilateral Summit  में कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, यह पहली बार है कि प्रधानमंत्री मोदी “Bilateral Virtual Summit” करेंगे, यह ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए है।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इस घटना पर एक Press Release जारी की, जिसमें कहा गया कि Bilateral Virtual Summit आयोजित किया जा रहा है क्योंकि पीएम मॉरिसन की भारत यात्रा Covid-19 महामारी के बीच नहीं हो सकती है।

4 जून को शिखर सम्मेलन के दौरान Military Logistics Facilities के आपसी बंटवारे पर एक सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

दोनों नेता बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों की व्यापक रूपरेखा की समीक्षा करेंगे और चल रहे Covid-19 महामारी के संबंध में अपनी प्रतिक्रियाओं पर भी चर्चा करेंगे।

“प्रधान मंत्री मोदी और पीएम मॉरिसन लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम करने के बारे में बात करेंगे। दोनों का मानना है कि सरकार हस्ताक्षर किए गए समझौतों की संख्या के बारे में नहीं है, बल्कि नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने और रोजगार पैदा करने के बारे में है”,ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ’फैरेल ने पहले सप्ताह में कहा है।

O’Farrell ने कहा कि शिखर सम्मेलन “दो दोस्तों के बीच एक आभासी साक्षात्कार की तरह होगा”।

पिछले डेढ़ साल में दोनों नेता चार बार मिल चुके हैं। उनकी पहली मुलाकात वर्ष 2018 में सिंगापुर में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के बाद, जून 2019 में ओसाका में जी 20 के बाद, फिर अगस्त 2019 में बिअरिट्ज़ में जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। नेताओं की बैठक पूर्वी एशिया सम्मेलन के दौरान नवंबर 2019 में बैंकॉक में हुई थी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares