PM नरेन्द्र मोदी मोदी ने गुजरात में ‘निशान’ से साधे 26 निशान

अहमदाबाद में राणिप स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान करने के बाद सेल्फी खिंचवाते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

अहमदाबाद में राणिप स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान करने के बाद सेल्फी खिंचवाते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

आतंक की IED से पावरफुल है लोकतंत्र की VID : मोदी

लोकसभा चुनाव 2019 में तीसरे चरण के लिए मंगलवार को गुजरात की 26 सहित 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। तीसरे चरण में करोड़ों लोग मतदान कर रहे हैं, परंतु सबसे महत्वपूर्ण मतदाता थे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जो गुजरात में गांधीनगर लोकसभा सीट में पड़ने वाले अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र में मतदान करने आए थे। मोदी ने राणिप के निशान स्कूल स्थित मतदान किया और इस निशान स्कूल से उन्होंने गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर निशान साधने की कोशिश की।

गुजरात सहित पूरे देश का मीडिया जहाँ पहले दो चरणों के मतदान के दौरान विभिन्न राज्यों में मतदातन की ख़बरें दिखा रहा था, वहीं तीसरे चरण के मतदान यानी मंगलवार को तमाम मीडिया के कैमरे गांधीनगर-अहमदाबाद पर केन्द्रित थे, जहाँ मोदी मतदान करने वाले थे। मोदी ने पहले गांधीनगर में अपनी माँ हीराबा से भेंट की और उनका आशीर्वाद लिया। फिर वे अहमदाबाद के राणिप स्थित निशान स्कूल पहुँचे, जहाँ उन्होंने मतदान किया। स्थानीय गुजराती और राष्ट्रीय हिन्दी-अंग्रेजी मीडिया सभी ने मोदी के माँ से मिलने से लेकर मतदान केन्द्र तक आने और मतदान करने तक के पूरे घटनाक्रम का लाइव कवरेज दिखाया। इस तरह मोदी मतदान की सुबह-सुबह टेलीविज़न पर छाए रहे और इसका सीधा असर केवल गुजरात की 26 ही नहीं, बल्कि 16 राज्यों की 117 सीटों पर निश्चित रूप से पड़ा होगा। यहाँ महत्वपूर्ण बात यह भी है कि लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने गुजरात की सभी 26 सीटें जीती थीं, परंतु विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा का कमज़ोर प्रदर्शन रहा, जिसके कारण जानकार यह आशंका जता रहे हैं कि भाजपा 2019 में 2014 जैसा प्रदर्शन नहीं दोहरा पाएगी। ऐसे में मोदी का मतदान करना गुजरात में भाजपा को कितना फायदा कराता है, यह तो 23 मई को ही पता चलेगा।

गांधीनगर ने रच दिया इतिहास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब राणिप पहुँचे, तब उन्हें देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी। मोदी वैसे तो वर्षों से राणिप स्थित इसी मतदान केन्द्र पर मतदान करते हैं, परंतु आज उनके मतदान करने के साथ ही गांधीनगर ने एक अनोखा इतिहास रच दिया। ऐसा पहली बार हुआ, जब गांधीनगर से किसी पार्टी का अध्यक्ष यानी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं और ऐसा भी पहली बार हुआ, जब किसी पार्टी अध्यक्ष को प्रधानमंत्री ने वोट दिया। उल्लेखनीय है कि गांधीनगर भाजपा का मजबूत गढ़ माना जाता है और अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव गांधीनगर से लड़ रहे हैं।

मतदान के बाद क्या कहा मोदी ने ?

मतदान करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘आज पूरे देश में तीसरे चरण का मतदान हो रहा है, मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी आज मेरा कर्तव्य निभाने का मौका मिला। ये मेरे लिए गौरवपूर्ण पल है कि मेरे गृह राज्य गुजरात में वोट दिया, जैसे कुंभ में स्नान कर आनंद मिलता है, वैसे ही वोट डाल कर आनंद मिलता है। पहली बार जो वोट दे रहे हैं, ये सदी उनकी ही सदी है, इसलिए नए मतदाताओं से वह विशेष आग्रह करूँगा कि वे सभी 100 प्रतिशत मतदान करें। एक तरफ आतंकवाद का शस्त्र IED होता है, तो लोकतंत्र की शक्ति वोटर ID (VID) होता है।’

Leave a Reply

You may have missed