TWITTER पर मर्केल, मैक्रों और मोदी का दबदबा : ट्रम्प, पुतिन और जिनपिंग को पछाड़ा

Written by

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 9 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म TWITTER पर ट्रिपल एम यानी एंजेल मर्केल, इम्युनल मैक्रों और नरेन्द्र मोदी का दबदबा है। विश्व के 50 देशों के बीच हुए एक सर्वेक्षण के निष्कर्षों के अनुसार ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या के मामले में इन तीनों नेताओं ने दुनिया के शक्तिशाली नेताओं डोनाल्ड ट्रम्प, व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग को भी पछाड़ दिया है।

यह सर्वेक्षण गैलप इंटरनेशनल (Gallup International) की ओर से कराया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 50 करोड़ फॉलोअर्स के साथ विश्व के तीसरे किंग ऑफ ट्विटर घोषित किए गए हैं। ट्विटर फॉलोअर्स के मामले में पहले स्थान पर जर्मनी की वाइस चांसलर एंजेला मर्केल रही हैं, जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दूसरे नंबर हैं। ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या के मामले में मर्केल, मैक्रों और मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा मे और इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जैसे दिग्गज नेताओं को धूल चटा दी है।

गैलप इंटरनेशनल के सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या सोमवार को 5 करोड़ पर पहुँच गई। मोदी सर्वाधिक ट्विटर फॉलोअर्स रखने वालों की सूची में 20वें स्थान पर हैं। वे टॉप 20 में पहुँचने वाले एकमात्र भारतीय हैं। यद्यपि गैलप इंटरनेशनल ने विश्व के राजनेताओं को लेकर जो सर्वेक्षण किया है, उसके अनुसार इस समय मोदी 50 करोड़ ट्विटर फॉलोअर्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं, एंजेला मर्केल प्रथम और इमैनुएल मैक्रों दूसरे स्थान पर रहे हैं।

भारत में नंबर 1 मोदी, शाह से आगे केजरीवाल

जहाँ तक भारत का प्रश्न है, तो ट्विटर फॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नंबर 1 पॉज़िशन पर हैं। 50 करोड़ ट्विटर फॉलोअर्स के साथ मोदी का नंबर 1 पर होना बड़ी बात है, परंतु बड़ा आश्चर्य यह है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 1.54 करोड़ फॉलोअर्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं। केजरीवाल देश के लोकप्रिय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से भी आगे हैं, जो 1.52 करोड़ फॉलोअर्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 1.41 करोड़ फॉलोअर्स के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 1.41 करोड़ फॉलोअर्स के साथ और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 1.06 करोड़ फॉलोअर्स के साथ पाँचवें स्थान पर हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares