प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मध्‍यप्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट अल्‍ट्रामेगा सौर परियोजना का उद्घाटन किया

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वैश्विक बाजार में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत सबसे आकर्षक स्‍थल के तौर पर उभरा है और दुनिया में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के लिए एक आदर्श बन गया है। मध्‍यप्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट अल्‍ट्रामेगा सौर परियोजना का video conferences के जरिये उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का गठन किया है। गुणवत्‍तापूर्ण सौर उपकरणों की आवश्‍यकता पर बल देते हुए मोदी ने कहा कि देश में गुणवत्‍तापूर्ण सौर पैनल और बैट्री बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि  विदेशों से इसका आयात नहीं करना पड़े। मध्‍यप्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह राज्‍य स्‍वच्‍छ और सस्‍ती ऊर्जा के क्षेत्र में एक केन्‍द्र के रूप में उभरेगा। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्‍व में राज्‍य में उल्‍लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। राज्‍य में Corona virus के प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ गेहूं की रिकार्ड पैदावार हुई है। अब यह प्रदेश सौर ऊर्जा के उत्‍पादन में रिकार्ड बनायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार एक योजना बना रही है, जिसके जरिये किसान अपनी बंजर और गैर-उपयोगी जमीन पर बिजली उत्‍पादन कर सकेंगे। इससे वे अपनी बिजली की जरूरतें पूरी करेंगे और दूसरों को भी इसकी आपूर्ति करेंगे।

मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत में बिजली आत्‍मनिर्भरता एक अभिन्‍न हिस्‍सा है। सौर ऊर्जा इस उद्देश्‍य को हासिल करने में मुख्‍य भूमिका निभायेगी। उन्‍होंने कहा कि सौर ऊर्जा निश्चित, शुद्ध और सुरक्षित है। यह निश्चित है, क्‍यों‍कि सूर्य पूरी दुनिया में चमकेगा, यह सुरक्षित है, क्‍योंकि सौर ऊर्जा वातावरण को प्रदूषित करने की बजाय इसे स्‍वच्‍छ करने में मदद करती है।

मध्‍यप्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्‍द्रीय मंत्री आर के सिंह, धर्मेन्‍द्र प्रधान, नरेन्‍द्र सिंह तोमर, थावर चंद गहलोत, फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते और प्रहलाद सिंह पटेल ने भी उद्घाटन समारोह में ऑनलाइन के माध्‍यम से हिस्‍सा लिया।

Article Tags:
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares