POMIS दे रही है घर बैठे मासिक 5,000 रुपए कमाने का PROMISE : जानिए और करिए निवेश

वैसे तो घर बैठे पैसा कमाने के लिये कई काम और योजनाएँ हैं। शेयर बाजार, म्युच्युअल फंड्स, बैंक, बीमा कंपनियाँ और पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश करके घर बैठे अच्छी खासी आमदनी कमाई जा सकती है। आज हम पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक योजना के बारे में जानकारी लेकर आये हैं, जिसके माध्यम से आप पैसा निवेश करके घर बैठे ब्याज के रूप में अच्छी खासी मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं और मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर अपनी पूरी रकम भी वापस पा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम यानी (POMIS) में एक मुश्त रकम निवेश करके उसके ब्याज के रूप में हर महीने एक निश्चित रकम की आय प्राप्त की जा सकती है और आपकी निवेश की हुई रकम भी सुरक्षित रहती है, जो परिपक्वता अवधि पूरी होने पर आपको वापस मिल जाती है। इस योजना के चार बड़े फायदे भी हैं।

कोई भी खुलवा सकता है खाता

इस योजना में हर कोई भाग ले सकता है। वयस्क स्त्री या पुरुष अपना स्वतंत्र खाता भी खुलवा सकते हैं या जोइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। यहाँ तक कि बच्चों का खाता भी खुलवाया जा सकता है, जिसका संचालन उसके माता-पिता या अन्य पारिवारिक सदस्य कर सकते हैं। वयस्क हो जाने पर वह खाता स्वयं बच्चा भी संचालित कर सकता है।

खाता खुलवाना है आसान

यह खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना का खाता खुलवाया जा सकता है। इसके लिये आपकी पहचान सुनिश्चित करने के लिये आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पान कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक पहचानपत्र की फोटो कॉपी और पासपोर्ट साइज के दो फोटोग्राफ्स देने होंगे। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ जमा करवाना होगा।

अधिकतम् निवेश राशि

यदि इस योजना में आप सिंगल अकाउंट खुलवाते हैं, तो अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं और यदि जोइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखकर पूँजी निवेश करना चाहते हैं तो हर महीने 1500 रुपये की राशि जमा कर सकते हैं। हालाँकि जमा की जाने वाली रकम और उससे मिलने वाला ब्याज करमुक्त नहीं होगा, परंतु आपकी मासिक आय पर डाकघर कोई TDS नहीं काटेगा।

कितनी होगी मासिक आय ?

इस योजना में निवेश की जाने वाली रकम पर आपको 7.3 प्रतिशत ब्याज मिलता है। इस वार्षिक ब्याज को ही 12 महीनों में विभाजित करके आपको मासिक आय के रूप में दिया जाता है। यदि आपने 9 लाख रुपये निवेश किये हैं तो 7.3 प्रतिशत ब्याज की दर से आपको वार्षिक 65,700 रुपये ब्याज मिलता है। इस रकम को 12 महीनों में विभाजित करेंगे तो आपको हर महीने लगभग 5,500 रुपये की आय प्राप्त होगी। इसके बाद आपके द्वारा निवेश की गई रकम परिपक्वता अवधि पूर्ण होने पर कुछ बोनस जोड़कर वापस की जाएगी। इसके अतिरिक्त यदि आप मासिक ब्याज नहीं लेते हैं और ब्याज की पूरी रकम जमा रखते हैं, तो वह रकम आपके बचत खाते में जमा होगी और मूल धन के साथ आपको इस पर भी ब्याज मिलेगा।

मैच्योरिटी से पहले भी उठा सकते हैं रकम

इस प्रकार इस स्कीम में आपको चार उपरोक्त फायदे मिलते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में परिपक्वता पीरियड 5 वर्ष है तथा 5 वर्ष पूरे होने के बाद आप अपनी रकम को फिर से इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा यदि किसी कारण से आपको अपनी रकम परिपक्वता पीरियड पूरा होने से पहले उठानी पड़ती है तो इसके लिये भी आपको विकल्प मिलते हैं। कम से कम एक वर्ष पूरा होने के बाद आप अपनी रकम उठा सकते हैं। एक से तीन साल तक रकम उठाने पर जमा रकम में से 2 प्रतिशत राशि काटकर बाकी रकम आपको लौटा दी जाएगी। यदि आपका अकाउंट 3 साल से अधिक पुराना है तो जमा रकम में से मात्र 1 प्रतिशत राशि काटी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed